logo-image

EPFO: 7 करोड़ PF खाता धारकों की हुई चांदी, 1 जुलाई को खाते में आएंगे 56,000 रुपये

EPFO Update: अगर आप भी कहीं संगठित क्षेत्र (organized sector) में काम कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी को पीएफ अकाउंट होल्डर (pf account holder)के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने वाला है.

Updated on: 30 Jun 2022, 07:20 AM

नई दिल्ली :

EPFO Update: अगर आप भी कहीं संगठित क्षेत्र (organized sector) में काम कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी को पीएफ अकाउंट होल्डर (pf account holder)के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने वाला है. आपको बता दें कि सरकार 8.1 प्रतिशत ब्याज का पैसा खाते में ट्रांसफर करेगी, जिससे करीब 7 करोड़ कर्मचारियों (7 crore employees) को फायदा मिलेगा. 40 साल के इतिहास में पहली बार वित्तीय साल 2020-21 के लिए सबसे पहले ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने का फैसला हुआ है. इससे पहले वित्तीय साल 2019-20 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया था. इस बार पीएफ कर्मचारियों को निराशा जरूर मिली है. पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने ब्याज का पैसा डालने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर पर नहीं किया है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 जुलाई से आपके घर नहीं दिखेंगे AMUL सहित ये सामान

खाते में आएगा इतना पैसा
सरकार पीएफ कर्मचारियों के खाते में 8.1 फीसदी ब्याजा का पैसा डालेगी, जिससे करोड़ों परिवारों को लाभ मिलेगा. इस हिसाब से अगर आपके खाते में 7 लाख रुपये पड़े हैं तो 56,000 रुपये का ब्याज मिलना तय माना जा रहा है. आपको बता दें कि ये जानने के लिए कि आपके पीएफ खाते में कितना पैसा है, यह आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकते हैं. आपको ईपीएफओ ​​में पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN को 7738299899 पर भेजना होगा. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए, तो आपको LAN के बजाय ENG टाइप करना चाहिए. इस प्रकार हिंदी में HIN और तमिल TIM में लिखा जाता है.

उमंग ऐप बना मददगार
अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करें. अपना फोन नंबर रजिस्टर कर ऐप में लॉग इन करें. ऊपरी बाएं कोने के मेनू में सेवा निर्देशिका पर जाएं. यहां ईपीएफओ विकल्प पर क्लिक करें। View Passbook में जाने के बाद अपना यूएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस चेक करें. इससे आप आसानी से अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं.