News Nation Logo
Banner

आज से रोजमर्रा की इन चीजों में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 मई से बीमा (Insurance), बैंकिंग (Banking), गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) और कोरोना वैक्सीन टीकाकरण (Coronavirus Vaccine) को लेकर अहम बदलाव हो रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 May 2021, 09:28:04 AM
1 May 2021

1 May 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण देशभर में किया जाएगा
  • एक्सिस बैंक आज यानि 1 मई से सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने के नियम में बदलाव कर दिया है

नई दिल्ली :

आज यानि 1 मई (शनिवार) से रोजमर्रा से जुड़ी कई चीजों में अहम बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर काफी असर पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 मई से बीमा (Insurance), बैंकिंग (Banking), गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) और कोरोना वैक्सीन टीकाकरण (Coronavirus Vaccine) को लेकर अहम बदलाव हो रहे हैं. गौरतलब है कि आज से कई राज्यों में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. हालांकि कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी की वजह से टीकाकरण अभियान को टाल दिया गया है. जानिए 1 मई से बदलने वाले नियमों की वजह से आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: दवा, ऑक्सीजन, हॉस्पिटल बेड के लिए हो रहे हैं परेशान, ऐसे होगी आपकी मदद

कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज से होगा शुरू
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज से शुरू होने जा रहा है. एक मई यानी आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण देशभर में किया जाएगा. इस चरण में कोविन (COWIN) डिजिटल मंच पर करीब ढ़ाई करोड़ लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है. रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो गए थे. हालांकि वैक्‍सीन की कमी के चलते कई राज्यों में 18 से 45 उम्र के बीच के लोगों को अभी वैक्सीन लेने के लिए इंतजार करना पड़ेगा. मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर समेत कुछ राज्यों में अभी वैक्सीनेशन शुरू नहीं होगा. जबकि आज से महज कुछ ही राज्य अपने अपने 18 साल से ऊपर के लोगों को आज से टीका लगाएंगे.

Axis Bank करने जा रहा है ये बदलाव
एक्सिस बैंक आज यानि 1 मई से सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने के नियम में बदलाव कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज से फ्री लिमिट के बाद ATM से कैश निकालने पर दोगुना चार्ज देना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक ने अन्य दूसरी सेवाओं के चार्ज में भी बढ़ोतरी कर दी है. 1 मई 2021 से एक्सिस बैंक ने न्यूनतम एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नगद निकासी के मामले में बैंक प्रति 1000 रुपये पर 10 रुपये वसूल करेगा. 

गरीबों को मुफ्त में मिलेगा अनाज
मौजूदा विपरीत समय में कोरोना काल में गरीबों के लिए अनाज की कमी को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को फिर से लागू कर दिया गया है. 1 मई से सरकार गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त देने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की इस योजना से 80 करोड़ लोगों को फायदा होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रा से पहले चेक कर लें स्टेट्स, शताब्दी समेत कई ट्रेनें हुई निरस्त

पॉलिसी की कवर की राशि दोगुनी
बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी को लेकर बड़ा कदम उठाया है. IRDAI ने इसके कवर को दोगुना करने का निर्देश जारी किया है. IRDAI ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया है कि 1 मई तक 10 लाख रुपये के कवर वाली पॉलिसी पेश करना होगा. नए दिशानिर्देशों के तहत आरोग्य संजीवनी मानक उत्पाद के तहत अब बीमा कंपनियों को 1 मई 2021 से अनिवार्य रूप से न्यूनतम 50 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर देना होगा.

गैस सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से रसोई गैस की कीमतों में आज यानि 1 मई को बदलाव किया जा सकता है. कंपनियां रसोई गैस के दाम में कमी या बढ़ोतरी कर सकती हैं. फिलहाल मौजूदा समय में दिल्ली में गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 809 रुपये, कोलकाता में 835.50 रुपये, मुंबई में 809 रुपये और चेन्नई में 825 रुपये है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 May 2021, 09:26:01 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.