logo-image

इन महिलाओं को नहीं सताएगी पैसों की चिंता, हर माह मिलेंगे 2250 रुपये

सरकार आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाती हैं. जिनका कुछ लोगों को पता ही नहीं है. आज हम यहां ऐसी ही एक पेंशन योजना (pension scheme)की बात कर रहे हैं.

Updated on: 27 Apr 2022, 10:38 PM

नई दिल्ली :

सरकार आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाती हैं. जिनका कुछ लोगों को पता ही नहीं है. आज हम यहां ऐसी ही एक पेंशन योजना (pension scheme)की बात कर रहे हैं. जिसमें रजिस्ट्रेशन के बाद पात्र महिलाओं को 2250 रुपए प्रतिमाह (Rs 2250 per month) तक मिलेंगे. जिसके बाद उनका खर्चा चल जाएगा. हालाकि देश में हर राज्य के लिए अलग-अलग विधवा पेंशन स्कीम संचालित है. जिनकी साहयता राशि भी अलग-अलग ही है. आपको बता दें कि विधवा पेशन योजना (vidhva pension scheme)के तहत वे महिलाएं लाभ ले सकती हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और गरीबी रेखा के नीचे आती हैं. इसके अलावा अगर कोई महिला सरकार से मिलने वाली किसी दूसरी योजना का लाभ लेती है तो वे विधवा पेंशन स्कीम का लाभ नहीं ले सकतीं. 

यह भी पढ़ें : शराब के शौकीनों को सरकार का तोहफा, यहां सिर्फ 95 रुपए में मिलेगी बोतल

आपको बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही घर की सालाना आय 2,00,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आपको बता दें कि विधवा पेंशन योजना के तहत हरियाणा सरकार हर महीने 2250 रुपये की आर्थिक मदद देती है. वहीं उत्तर प्रदेश में इस स्कीम के तहत महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं. इसके अलावा उत्तराखंड में 1200 रुपये प्रतिमाह और दिल्ली में प्रति तिमाही 2500 रुपये दिए जाते हैं. 

विधवा पेंशन का लभ लेने के लिए पात्र महिला के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पति का डेथ सर्टिफिकेट, आवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. इसके बाद विधवा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकती हैं.