News Nation Logo

ये लोग रह जाएंगे फ्री बिजली से वंचित, 31 अक्टूबर है आवेदन की लास्ट डेट

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Oct 2022, 11:43:03 AM
electricity

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली सरकार देती है 200 युनिट तक फ्री बिजली 
  • अब तक 33 लाख उपभोक्ताओं के ने किया आवेदन 
  • 30 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ता अभी तक नहीं कर पाए आवेदन 

नई दिल्ली :  

Free Electricity scheme: अगर आप भी दिल्ली में निवास करते हैं और सरकार की बिजली सब्सिडी (electricity subsidy) के उपभोक्ता हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत  काम की है. क्योंकि सरकार ने 200 युनिट तक फ्री घरेलू बिजली (free household electricity) का लाभ लेने के लिए आवेदन की लास्ट डेट 31 अक्टूबर रखी है. साथ ही अभी तक 30 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ता आवेदन नहीं कर पाएं है. राज्य बिजली विभाग के मुताबिक जो लोग 31 तक आवेदन नहीं करेंगे. ऐसे लोग बिजली सब्सिडी योजना (electricity subsidy scheme) के लाभ से वंचित रह सकते हैं. क्योंकि जिनका आवेदन नहीं मिलेगा, विभाग उन्हें सब्सिडी योजना से अलग मान लेगा.

यह भी पढ़ें : अब ये सरकारी योजना कर देगी किसानों को मालामाल, स्कीम के तहत मिलेगी 90% सब्सिडी

राज्य बिजली विभाग के मुताबिक अभी तक सिर्फ 33 लाख ही आवेदन 200 युनिट तक फ्री बिजली के लिए आएं हैं. जबकि दिल्ली में लगभग 54 लाख के आस-पास ऐसे उपभोक्ता हैं जो सरकार की बिजली सब्सिडी स्कींम का लाभ ले रहे थे. विभागीय जानकारी के मुताबिक जो उपभोक्ता 31 अक्टूबर तक आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें गैर-सब्सिडी वाले बिल का भुगतान करना होगा. इसके लिए सरकार ने बाकायदा विज्ञापन भी जारी किया था. साथ ही जन-जागरण अभियान भी चलाया था.

 दरअसल,  दिल्ली की  केजरीवाल सरकार ने राज्य में 200 युनिट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं कोई बिल नहीं देना होता था. जबकि उससे ज्यादा खपत करने वालों को 200 युनिट के ऊपर युनिट का बिल देना होता था. लेकिन नई सब्सिडी स्कीम के तहत अब 200 युनिट से ज्यदा बिजली खपत  करने वालों को 50 फीसदी सब्सिडी देने का प्रावधान किया है. लेकिन जो उपभोक्ता तय तिथि अनुसार सब्सिडी के लिए आवेदन करेंगे. सब्सिडी योजना का लाभ केवल उन्हें ही मिल पाएगा. इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. किसी भी जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 7011311111 पर कॅाल कर सकते हैं.

First Published : 29 Oct 2022, 11:43:03 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.