News Nation Logo

अब ये सरकारी योजना कर देगी किसानों को मालामाल, स्कीम के तहत मिलेगी 90% सब्सिडी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Oct 2022, 10:39:02 AM
pm modi nidhi

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अभी तक 80 फीसदी किसान हैं योजना से अनजान 
  • सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने के  लिए शुरू की थी योजना 

नई दिल्ली :  

Kisan Scheme: यदि आप किसान हैं तो ये खबर खासकर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार ने किसानों को स्कीम के तहत 90 फीसदी तक की सब्सिडी देने की घोषणा की है. जानकारी के अभाव में आज भी लगभग 80 फीसदी किसान सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. आपको बता दें कि सरकार देश के किसानों को प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana)के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए 90 फीसदी तक सब्सिडी देने का प्रावधान किया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों को कम खर्च पर बेहतर सुविधा प्रदान करना है. ताकि किसानों की आय दोगुनी हो सके.

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्युटी, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

दरअसल, किसान खेतों में सिचाई के लिए ट्यूबवेल का इंतजाम करते हैं. लेकिन इस ट्यूबवेल को लगाने में किसानों काफी खर्च करना होता है. उसके बाद बिजली बिल किसानों के लिए काफी मुशीबत खड़ा कर देता है. समस्या को देखते हुए केन्द्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना की शुरुआत की थी. यही नहीं योजना के तहत लगने वाले सोलर पंप में 90 फीसदी सब्सिडी सरकार अपनी ओर से देती है. पंप लगाने के लिए किसान को सिर्फ 10 फीसदी ही धन लगाना होता. साथ ही बिजली के बिल से आजीवन मुक्ति मिल जाती है. हालाकि योजना की शुरुआत सरकार ने 2019 में की थी. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव मे किसान स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. 

ऐसे मिलेगा लाभ 
स्कीम का फायदा लेने के लिए संबंधित किसान को स्कीम  की अधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद अपनी डिटेल्स फिल करके ऑनलाइन ही फार्म को सब्मिट कर सकते हैं. आपको बता दें कि योजना के तहत आवेदन होने के बाद केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर आपको 60 फीसदी तक सब्सिडी उपलब्ध  कराती है. यही शेष 30 फीसदी  के लिए आप निकटवर्ती बैंक से लोन ले सकते हैं. पूरा सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको महज 10 फीसदी ही खर्च करना होगा.

First Published : 29 Oct 2022, 10:39:02 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.