logo-image

ये Married लोग बन जाएंगे करोड़पति, सरकारी स्कीम से मिलेंगे 1.11 करोड़ रुपये

Married scheme: शादीशुदा लोगों (married people) के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए शानदार स्कीम (savings scheme) लॅान्च की है.

Updated on: 14 Jun 2022, 09:25 PM

नई दिल्ली :

Married scheme: शादीशुदा लोगों (married people) के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए शानदार स्कीम (savings scheme) लॅान्च की है. जिससे जुड़ने के बाद उन्हें 1 करोड़ से भी ज्यादा रुपए एकमुश्त मिलेंगे. यह स्कीम पत्नी को पूरी तरह आत्मनिर्भर (self dependent) बना देगी. स्कीम के तहत एकमुश्त धनराशि ही नहीं, बल्कि हर माह 45 हजार रुपये पेंशन मिलने का भी प्रावधान है. दरअसल, न्यू पेंशन सिस्टम (एनपीएस) (new pension system)में निवेश कर आप हर माह 44,793 रुपये कमा सकते हैं. यदि आप भी इस स्कीम के लिए पात्र हैं तो बिना देर करे आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि एनपीएस में निवेश करने पर आपको सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है.

यह भी पढ़ें : UP पुलिस में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, 40 हजार जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

दरअसल, यह स्कीम पत्नी को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ही सरकार ने शुरु की है. जिससे आपकी बुढ़ापे की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगी. क्योंकि जब आपकी उम्र 60 साल होती है ये स्कीम जब आपको पैसे देना शुरु करती है. इतना ही नहीं, वह अपने पैसे से कुछ बिजनेस भी शुरू कर सकती है. इसके माध्यम से रेगुलर इनकम आती रहेगी और पति-पत्नी की भविष्य बेहतर होगा. स्कीम से जुड़ने के लिए किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर पत्नी के नाम से न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट खोल सकते हैं. इस स्कीम से जुड़ने के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती. बल्की आप कम निवेश में भी खाता खोल सकते हैं.

आपको बता दें कि न्यू पेंशन सिस्टम के तहत नया खाता खुलवाने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है. मात्र एक हजार रुपये में आप इस योजना के तहत खाता खुलवा कर लाभ उठा सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में जब आपका खाता का समय पूरा हो जाएगा तो आपको इसका लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर महीने पांच हजार रुपये का निवेश करते हैं तो उम्र 60 साल तक उनके अकाउंट में 1.11 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे.  उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. साथ ही इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी. आज देश में लाखों लोग इस स्कीम में निवेश करना शुरू भी कर दिया है. यह स्कीम पूरी तरह से सुरक्षित है. यानि इसमें जोखिम का कोई खतरा नहीं है.