logo-image

ये शादीशुदा लोग होंगे मालामाल, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होंगे 10,000 रुपए

Atal Pension Yojana: अगर आपकी शादी हो गई है और आप भविष्य की चिंताओं को लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपके चेहरे में खुशी जरूर ला देगी.

Updated on: 09 Dec 2023, 01:34 PM

highlights

  • स्कीम के 18 से 40 वर्ष के भारतीय नागरिक कर सकते हैं आवेदन
  • पति-पत्नी दोनों अलग-अलग ले सकते हैं दस हजार रुपए की पेंशन
  • सिर्फ इतना निवेश दिलाएगा धन की कमी से मुक्ति

दिल्ली :

Atal Pension Yojana: अगर आपकी शादी हो गई है और आप भविष्य की चिंताओं को लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपके चेहरे में खुशी जरूर ला देगी. क्योंकि सरकार द्वारा चलाई गई अटल पेंशन योजना आपकी भविष्य की चिंताओं खत्म करने में पूरी मदद करेगी. स्कीम के जुड़ने के बाद जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर आपको प्रतिमाह 10 हजार रुपए की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. सरकार ने 2015 में अटल पेंशन योजना की शूरुआत की थी. जिसका फायदा आज करोड़ों शादीशुदा लोग ले रहे हैं. इस योजना को बुढापे की लाठी के नाम से भी जाना जाता है.  

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द, नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, सरकार ने बताई वजह

महत्वपूर्ण टाइम पर मिलता है पैसा
दरअसल, अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू की गई थी. हालांकि उस वक्त योजना को शुरू करने का उद्देशय असंगठित लोगों को आत्मनिर्भर बनाना था. लेकिन बाद में इसे 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. साथ ही पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है. जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है. क्योंकि एक व्यक्ति को तभी पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. जब वह रिटायर हो जाता है. साथ ही काम करने की उम्र भी नहीं रहती है... 

क्या है अटल पेंशन योजना?
अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 10000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. आपको बता दें कि ये एक बिना जोखिम का निवेश है. स्कीम से जुड़ने के लिए आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए. इन डॅाक्यूमेंट्स को लेकर आप किसी भी सरकारी बैंक में स्कीम के तहत जुड़ सकते हैं. निवेश आपके खाते में प्रतिमाह कटता रहेगा. 

स्कीम से लाभ
अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए. साथ ही 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपका लाभ दोगुना हो जाएगा.  साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप केवल के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है. इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा. यदि आप प्रतिमाह 5000 रुपए की पेंशन चाहते हैं तो सिर्फ 210 रुए का निवेश आपको करना होगा. पति व पत्नि सिर्फ 420 का निवेश करके प्रतिमाह 10 हजार रुपए की पेंशन पा  सकते हैं.