logo-image

Cheap Kitchen Gadgets: 500 रुपये से भी सस्ते हैं ये किचन गैजेट्स, आपकी रसोई को बना देंगे शानदार

Cheap Kitchen Gadgets: क्या आप भी अपनी रसोई को स्मार्ट किचन बनाना चाहते हैं. अगर आप सस्ता तरीका ढूंढ रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आएंगे.

Updated on: 20 Mar 2024, 04:06 PM

नई दिल्ली :

Cheap Kitchen Gadgets: किचन गैजेट्स का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये हमारे खाने की तैयारी में समय और श्रम को कम करते हैं. ये गैजेट्स हमें खाना बनाने की प्रक्रिया को सुगम और आसान बनाते हैं, जिससे हम अधिक समय अपने परिवार या अन्य कार्यों के लिए उपलब्ध रख सकते हैं. वे खाने को अधिक स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाने में भी सहायक होते हैं. उनमें चॉपर, मिक्सर, ग्रिल, सैंडविच मेकर, राइस कुकर, अंडे क्रैकर, टॉस्टर, ब्लेंडर, और कटिंग बोर्ड जैसे उपकरण शामिल हैं. इन गैजेट्स के उपयोग से हम स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन तैयार कर सकते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. समय और श्रम की बचत के साथ-साथ, ये गैजेट्स हमारे खाने की विविधता को भी बढ़ाते हैं और हमें नए-नए व्यंजनों का अनुभव करने का अवसर प्रदान करते हैं. रसोई का काम आसान बनाने के लिए कई तरह के गैजेट्स मौजूद हैं जिनकी कीमत 500 रुपये से कम है. 

छीलन (Peeler) - एक अच्छा छीलन आपको सब्जियों और फलों को आसानी से छीलने में मदद करेगा. आप आलू, गाजर, खीरा, सेब आदि को छीलने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्याज कटर (Onion Chopper) - यह एक छोटा और आसान उपकरण है जो प्याज को काटने का काम तेजी से करता है. इससे आपकी आंखों में जलन नहीं होगी और कटने का समय भी कम लगेगा.

लहसुन प्रेस (Garlic Press) - लहसुन की कलियाँ काटने का सबसे आसान तरीका लहसुन प्रेस है. इससे लहसुन को आसानी से पेस्ट बनाया जा सकता है. लहसुन की गंध आपके हाथों में भी नहीं लगेगी.

वेजिटेबल मैशर (Vegetable Masher) - आलू, गोभी, और पालक जैसी उबली हुई सब्जियों को मैश करने के लिए वेजिटेबल मैशर का उपयोग किया जाता है. इससे आप आसानी से बिना किसी गांठ के मैश बना सकते हैं.

पिज्जा कटर (Pizza Cutter) - पिज्जा काटने के लिए चाकू का उपयोग करने से वह कभी भी साफ कट नहीं पाता है. पिज्जा कटर से आप आसानी से पिज्जा का साफ और समान टुकड़ों में काट सकते हैं.

आइस क्यूब ट्रे (Ice Cube Tray) - गर्मियों में ठंडे पेय पदार्थों का मजा लेने के लिए बर्फ के टुकड़ों की जरूरत पड़ती है. आइस क्यूब ट्रे में पानी भरकर फ्रीज करने से आप आसानी से बर्फ के टुकड़े बना सकते हैं.

केक मोल्ड (Cake Mold) - अगर आप घर पर केक बनाना पसंद करते हैं, तो आपको एक अच्छी केक मोल्ड की आवश्यकता होगी. केक मोल्ड कई आकारों और डिजाइनों में आती है.

ओवन मिट्टेंस (Oven Mitts) - ओवन से गरम चीजों को निकालने के लिए आपको ओवन मिट्टेंस की आवश्यकता होगी. इससे आपके हाथ जलने से बचेंगे.

मेजरिंग कप (Measuring Cup) - खाना पकाने में सही मात्रा में सामग्री का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है. मेजरिंग कप की मदद से आप आसानी से आटा, दाल, चावल आदि को माप सकते हैं.

कटिंग बोर्ड (Cutting Board) - सब्जियों और फलों को काटने के लिए कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है. इससे आपके किचन का टॉप खराब नहीं होता है और सब्जियां भी साफ कटती हैं.

Read Also: Free Ration yojna: होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ