logo-image
लोकसभा चुनाव

Free Ration yojna: होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ

Free Ration Scheme 2024: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यूपी की योगी सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को होली के अवसर पर कुछ ज्यादा राशन देने की योजना बनाई है.

Updated on: 20 Mar 2024, 09:13 AM

highlights

  • यूपी सरकार ने होली के अवसर पर गरीब परिवारों के लिए खोला राशन का मुंह
  • अभी तक सिर्फ गेंहू, चावल और चना ही मिल रहा था फ्री
  • होली के मद्देनजर चीनी और बाजरा देने की भी योजना

नई दिल्ली :

Free Ration Scheme 2024: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यूपी की योगी सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को होली के अवसर पर कुछ ज्यादा राशन देने की योजना बनाई है. जिसमें सरकार ने गेंहू, चना और चावल के साथ चीनी और बाजरे को भी जोड़ा है. हालांकि इस योजना का  लाभ लाभार्थी सिर्फ 22 मार्च तक ही ले पाएंगे. शेष योजना यथावत चलती रहेगी. यानि चीनी और बाजरा 15 से 22 मार्च तक ही मिलेगा. ज्यादा जानकारी के लिए राशन डीलर से संपर्क किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि होली के चलते सिर्फ एक सप्ताह के लिए ज्यादा राशन की योजना बनाई गई थी. ताकि गरीब परिवारों की  होली ठीक से मन सके.. 

यह भी पढ़ें: अब सस्ते में करें वियतनाम औ कंबोडिया की सैर, IRCTC से लॅान्च किया किफायती टूर पैकेज

इन लोगों को मिलेगा लाभ
यदि आपके पास उत्तर प्रदेश पूर्ति विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड है तो आप राज्य के किसी जिले से फ्री राशन का लाभ ले सकते हैं. जानकारी के मुताबिक पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलो (2 किलो गेहूं व 2 किलो चावल और 1 किलो बाजरा) साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो राशन जिसमें  14 किलो गेहूं व 20 किलो चावल और 1 किलो बाजरा मिलेगा. साथ ही होली के मद्देनजर 3 किग्रा चीनी देने का भी प्रावधान किया गया है.इसलिए 22 मार्च तक आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके बाद जैसे प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के राशन पा रहे थे वो अगले पांच सालों तक चलता  रहेगा. 

सिर्फ इन्हें मिलेगी फ्री चीनी
विभागीय जानकारी के मुताबिक , जिन लाभार्थियों के पास अंत्योदय कार्ड सिर्फ उन्हें ही होली के मद्देनजर चीनी वितरित की जाएगी.  बाताया जा रहा है कि ये चीनी पूरी तरह फ्री नहीं होगी. विभाग ने इसकी कीमत 18 रुपए प्रतिकिग्रा रखी है. वैसे बाजार में चीनी का रेट 44 रुपए प्रतिग्रा है. अंत्योदय कार्ड धारकों को तीन किलोग्रा चीनी पूरी तरह फ्री दी जाएगी.