logo-image

दिवाली से पहले इन कर्मचारियों को होगा धनलाभ, खाते में क्रेडिट होंगे 30,000 रुपए

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों (government employees) की इस दिवाली पर चांदी होने वाली है. जहां एक और महंगाई भत्ता बढ़ने की खबरें हैं. वहीं ऊंची डिग्री प्राप्त लोगों की प्रोत्साहन राशि (Incentives)सरकार ने बढ़ाकर तीन गुना कर दिया है.

Updated on: 19 Sep 2022, 09:52 AM

highlights

  • केन्द्र सरकार ने प्रोत्साहन धनराशि को बढ़ाकर किया 3 गुना 
  • दिवाली से पहले इन कर्मचारियों के खाते में पैसे डालने की तैयारी कर रही सरकार 

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों (government employees) की इस दिवाली पर चांदी होने वाली है. जहां एक और महंगाई भत्ता बढ़ने की खबरें हैं. वहीं ऊंची डिग्री प्राप्त लोगों की प्रोत्साहन राशि (Incentives)सरकार ने बढ़ाकर तीन गुना कर दिया है.आपको बता दें कि अब सरकार पात्र सरकारी कर्मचारियों को सैलरी से अलग 10 नहीं बल्कि 30 हजार रुपए प्रोत्साहन के रूप में देगी.  ये धनराशि  महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस समेत कई तरह के भत्तों से अलग होगी.  लेकिन इस 30 हजार रुपए की धनराशि को पाने के लिए आपको सरकार के फ्रेम में आना जरूरी है. अब पीएचडी जैसी ऊंची डिग्री पाने वाले कर्मचारियों को 10 हजार की जगह 30 हजार रुपये (30 thousand rupees) की प्रोत्साहन राशि (Incentives) मिलेगी. सूत्रो का दावा है कि प्रोत्साहन की राशि दिवाली से पहले खातों में क्रडिट  करने की योजना है.

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले योगी सरकार का किरायेदारों को तोहफा, घर बैठे करें ‘ई रेंट एग्रीमेंट’

ये हुआ बदलाव
अभी तक ऊंची डिग्री वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 10 हजार रुपए सरकार देती थी. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इस धनराशि को बढ़ाकर 3 गुना कर दिया गया है. यानि अब उन कर्मचारियों को 30,000 रुपए प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे.आपको बता दें कि 2019 में ही इन्हें बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया गया था. आपको बता दें कि उसमें सरकार की शर्तें होती हैं. जैसे 1 साल या इससे अधिक की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या डिप्लोमा में 25 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं, पीएचडी या इसके समकक्ष योग्यता पाने वाले कर्मचारियों को 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

आपको बता दें कि प्रोत्साहन राशि सिर्फ उन्हीं डिग्री या डिप्लोमा धारकों को मिलती है जो कर्मचारी के पद से जुड़े हों और उसके कामकाज से संबंधित हों. स्पष्ट निर्देश हैं कि योग्यता और काम के बीच संबंध होना चाहिए. शुद्ध अकादमिक और साहित्यिक विषयों पर प्रोत्साहन राशि नहीं दी जाती है. ज्यादा जानकारी के लिए सरकार की वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी है. जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले सरकार कर्मचारियों को तोहफा देना चाहती है.