logo-image

इन कर्मचारियों को मिला बड़ा दिवाली गिफ्ट, Bonus के रूप में मिलेंगे 18,000 रुपए

7th Pay Commission: विगत दिवस हुई कैबिनेट बैठक (cabinet meeting)में रेलवे के लाखों कर्मचारियों के भी अच्छे दिन आ गए हैं. जी हां रेलवे ने कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस (Bonus)देने का ऐलान किया है.

Updated on: 29 Sep 2022, 09:43 AM

highlights

  • संबंधित मंत्रालय ने लगाई 18,000 रुपए बोनस पर मुहर, केन्द्रीय मंत्री ने किया ऐलान 
  • मंत्रालय ने 78 दिन का बोनस  देने का किया फैसला 
  • दशहरा से पहले खाते में क्रेडिट होगा 78 दिन का बोनस 

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: विगत दिवस हुई कैबिनेट बैठक (cabinet meeting)में रेलवे के लाखों कर्मचारियों के भी अच्छे दिन आ गए हैं. जी हां रेलवे ने कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस (Bonus)देने का ऐलान किया है. साथ ही यह भी घोषणा की है कि ये बोनस दिवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट किया जाएगा. बताया जा रहा है कि रेलवे कर्मचारियों के लिए इससे बड़ा दिवाली गिफ्ट (diwali gift)कुछ हो ही नहीं सकता है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सभी पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों (RPF/RPSF कार्मिकों को छोड़कर) के लिए 78 दिनों की सैलरी के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस (Productivity Linked Bonus) को मंजूरी दी है. 

यह भी पढ़ें : 50 लाख कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, 19200 रुपए बढ़ गई सैलरी

इस आधार पर मिलेगा बोनस 
रेल मंत्रालय ने अपने कर्मचारियों को कुल 78 दिनों का बोनस देने की योजना बनाई है. एक माह का बोनस 7000 रुपए होता है. यानि 78 दिनों के बोनस को अगर कैलकुलेट किया जाए तो 18000 रुपए बैठता है. आपको बता दें कि इससे सरकार पर लगभग 2000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. दशहरा, दुर्गा पूजा के पहले PLB का भुगतान किया जाता है. कैबिनेट का यह फैसला इस साल भी कर्मचारियों के लिए त्योहारों का तोहफा बताया जा रहा है. कर्मचारियों ने भी सरकार का धन्यवाद दिया है कि कोरोनाकाल के एकदम बाद इतनी बड़ी आर्थिक मदद मिलेगी.

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने केन्द्र सरकार को इसका प्रस्ताव कल ही भेज दिया था. बताया जा रहा है कि दशहरे से पहले ही पात्र कर्मचारियों को बोनस के पैसे मिल जाएंगे. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने खुद बोनस का ऐलान करते हुए. कर्मचारियों को त्योहारी गिफ्ट देने का ऐलान किया है.  हालाकि उन्होने बताया कि इससे सरकार पर लगभग 2000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.