News Nation Logo
Banner

इन E-Shram कार्ड धारकों को गंवाने पड़ेंगे 2 लाख रुपए, श्रम मंत्रालय करेगा शॅालिस्ट

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 23 Nov 2022, 08:10:18 PM
e shram2

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मार्केट में फर्जी पोर्टलों की भरमार, पैसे लेकर कर रहे रजिस्ट्रेशन 
  • इन पोर्टलों पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों को 2 लाख के नुकसान के साथ नहीं मिलेंगे ये लाभ 

नई दिल्ली :  

E-Shram Update: यदि आप भी ई-श्रम के लाभार्थी (Beneficiaries of e-Shram)हैं तो ये खबर आपकी आंखें खोल देगी. क्योंकि आज भी लाखों ऐसे कार्ड धारक हैं जिन्हें ई-श्रम (E-Shram)के तहत मिलने वाली किसी भी सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा. इसका सीधा सा कारण है कि उन्होनें फर्जी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Registration on fake portal)किया है. ऐसे लाखों कार्ड धारकों का डाटा श्रम मंत्रालय (labor Ministry)के पास उपलब्ध ही नहीं है. ऐसे कार्ड धारकों के पास किसी भी किस्त का लाभ नहीं पहुंचा है. इसलिए सरकारी पोर्टल पर फिर से रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा आपको ई-श्रम की किसी भी सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा.

यह भी पढ़ें : UP में अब कोई नहीं रहेगा बेघर, 8,62,767 लाख गरीब परिवारों को घर मिलने की मंजूरी

फर्जी पोर्टलों की भरमार
दरअसल, जब से ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू हुए हैं. उसके कुछ दिन बाद ही रजिस्ट्रेशन के नाम पैसे कमाने का खेल शुरू हो गया था. आपको हर शहर में ये लोग अपना लैपटॅाप और प्रिंटर लेकर मार्केट में बैठे मिल जाएंगे. गांव के भोले-भाले लोग इन्हीं से जाकर रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं. ये फर्जी वेबसाइट पर आपका डाटा डालकर प्रिंटर से बिल्कुल वैसा ही ई-श्रम कार्ड़ आपको बनाकर दे देते हैं. लेकिन असल में आपका रजिस्ट्रेशन हो नहीं पाता. इससे ये जालसाज आपके खाते की डिटेल भी जान लेते हैं ताकि अकाउंट्स में सेंधमारी भी की जा सके.

पीआईबी भी कर चुका सावधान
ई-श्रम के फर्जी पोर्टलों को लेकर पीआईबी अलर्ट जारी कर चुका है. पीआईबी का कहना था कि ऐसे लोगों को से आपको बचना चाहिए. क्योंकि  फर्जी पोर्टलों वाले आपसे प्रति ई-श्रम कार्ड 200 रुपए भी वसूल रहे हैं. साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो पा रहा है. इसलिए आवेदकों को सलाह है कि जांच-परखकर ही जनसुविधा केन्द्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा 2 लाख की सुविधा के साथ अन्य कई फैसेलिटी का लाभ भी आपको नहीं मिल पाएगा.

ये है सही तरीका 
सबसे पहले आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है. इसके लिए आपको ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाना होगा. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर  होम पेज खुलेगा. जिसके किनारे रजिस्टर ऑन ई-श्रम लिखा होगा. वहां आपको क्लिक करना है. इसके बाद जरूरी डिटेल्स फिल करके आपके आधार वाले रजिस्ट्रेशन नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसे डालने के बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन कंपलीट लिखा आएगा. जिसके बाद आप ई-श्रम का प्रिंट ले सकते हैं.

First Published : 23 Nov 2022, 08:10:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.