logo-image

1 सितंबर से होंगे ये बड़े बदलाव, प्रोविडेंट फंड व एलपीजी से जुड़े नियम भी बदलेंगे

साल के अगले महीने सितंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. जिसका सीधा असर आम व खास लोगों के जेब पर ही पड़ेगा. यह बदलाव आम से लेकर खास हर व्यक्ति को प्रभावित करेगा.

Updated on: 29 Aug 2021, 11:10 AM

highlights

  • साल के अगले महीने सितंबर से होंगे कई बड़े बदलाव
  • PF रूल्स और LPG सिलेंडरों की कीमतों में होगा बदलाव
  • अमेजॉन लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में करेगी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली:

साल के अगले महीने सितंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. जिसका सीधा असर आम व खास लोगों के जेब पर ही पड़ेगा. यह बदलाव आम से लेकर खास हर व्यक्ति को प्रभावित करेगा. इस दौरान EPF से लेकर चेक क्लियरिंग तक के कई नियम और बचत खाते पर ब्याज, LPG संबंधित नियम, कार ड्राइविंग और अमेजॉन (Amazon), गूगल (Google), गूगल ड्राइव (Google Drive) जैसी सेवाओं में कुछ बदलाव किये गये हैं. इस दौरान पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहकों को बुरी खबर है. मिली जानकारी के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक के बचत खाते में 1 सितंबर, 2021 से जमा पैसों पर कम ब्याज दर लागू होगा.

यह भी पढ़ें : ITR Filing की तारीख बढ़ी, अब 30 सितंबर तक कर सकेंगे ITR फाइल

चेक क्लियरिंग सेवा से जुड़े नियमों में होगा बदलाव

50 हजार से ज्यादा रूपयों के चेक जारी करने के लिए 1 सितंबर से नया नियम लागू होने वाला है. मिली जानकारी के अनुसार, अब 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करने में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम (positive pay system) को लागू करना शुरू कर दिया है. इस दौरान ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से PPS को लागू करने जा रहे हैं. वहीं एक्सिस बैंक (Axis Bank) अगले महीने से पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर देगा.

PF रूल्स में होगा बदलाव

होने वाले इन बदलावों में से एक है Provident Fund (PF) से संबंधित नियमों में बदलाव. इससे संबंधित नियमों में आवश्यक बदलाव किये गये हैं. जिससे नौकरी करने वाले लोगों को खासा फायदा मिल सकता है. मालूम हो कि अगले महीने 1 सितंबर से अगर आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना होगा, नहीं तो उनके यूनिवर्सल अकाउंट में PF क्रेडिट नहीं हो सकेगा.

पंजाब नेशनल बैंक के बचत खाते पर घटेगी ब्याजदर

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहकों को बुरी खबर है. मिली जानकारी के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक के बचत खाते में 1 सितंबर, 2021 से जमा पैसों पर कम ब्याज दर लागू होगा. इस बारे में यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से . बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा.

बदल जाएगा कार इश्योरेंस का नियम

महत्वपूर्ण आदेश में मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) ने ये फैसला सुनाया है कि 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा, तो उसका बंपर टू बंपर इंश्योरेंस अनिवार्य होना चाहिए. यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लिए ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस को रखना अनिवार्य है. मालूम हो कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा, जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती हैं.

कई ऐप्लीकेशन्स पर लगेगी रोक

गूगल की नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है. इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है. वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा. इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.

LPG सिलेंडरों की कीमतों में होगा बदलाव

आने वाले 1 सितंबर से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार, हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर (LPG gas cylinder) की नई कीमतें तय की जाती हैं. इसी कड़ी में धारानौला गैस सर्विस की ओर से गैस वितरण का समय बदल जाएगा. जिसके अनुसार, नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में गैस बांटने के समय में बदलाव किया गया है और इसके अनुसार, अब अलग-अलग समय पर गैस बांटे

OTT प्लेटफार्म के सब्सक्रिप्शन होंगे महंगे

1 सितंबर 2021 से भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार (Disney plus hotstar) का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा. जिसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा. इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे. साथ ही 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे.

अमेजॉन लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में करेगी बढ़ोत्तरी

डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से ई-कॉमर्स साइट अमेजॉन ला में इजाफा कर सकती है. इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा. ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं. वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी.