logo-image

ITR Filing की तारीख बढ़ी, अब 30 सितंबर तक कर सकेंगे ITR फाइल

वित्तीय वर्ष 2021 के लिए ITR फाइल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है. इससे पहले इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2021 थी, लेकिन हाल ही में इस तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया.

Updated on: 28 Aug 2021, 02:35 PM

highlights

  • ITR को फाइल करने की आखिरी तारीख की सीमा बढ़ी
  • 4 लाख से अधिक आईटीआर रिटर्न दर्ज
  • इन्फोसिस की मदद से लांच किया नया पोर्टल

नई दिल्ली:

आयकर रिटर्न (ITR) को फाइल करने की आखिरी तारीख की सीमा को बढ़ा दिया गया है. वित्तीय वर्ष 2021 के लिए ITR फाइल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है. इससे पहले इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2021 थी, लेकिन हाल ही में इस तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया. बता दें कि आयकर विभाग के नए पोर्टल के शुरुआत से ही तकनीकि समस्याएं आ रही थीं. जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. हालांकि, अब इंफोसिस की मदद से नए आईटीआर पोर्टल (New ITR Portal) पर आ रही ज्यादातर समस्याओं को ठीक कर दिया गया है. लेकिन फिर भी अभी कुछ टैक्सपेयर्स को आईटीआर फाइल करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. जिसे जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़ें : चेक पेमेंट में 1 सितंबर से जुड़े नियमों में होंगे ये बदलाव, जानें डिटेल्स

अब तक हुए 4 लाख से अधिक आईटीआर रिटर्न दर्ज

मालूम हो कि पिछले चार दिनों से 4 लाख से अधिक आईटीआर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं, जबकि 21 अगस्त से दो दिनों के लिए फाइलिंग बंद थी. स्थिति को देखते हुए, केंद्र प्रमुख रिटर्न-फाइलिंग की समय सीमा बढ़ा दिया, जिससे करदाताओं को पर्याप्त समय मिल सके. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार आईटीआर रिटर्न (ITR return) फाइल करने की तारीख को बढ़ाने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि नए पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियों के कारण होने वाली देरी में फैक्टरिंग किया जा रहा है. आने वाले दिनों में तारीखों के विस्तार को अधिसूचित किया जाएगा. इससे करदाताओं के पास अनुपालन करने के लिए पर्याप्त समय होगा.

इन्फोसिस की मदद से लांच किया नया पोर्टल

हाल ही में टेक्नॉलोजी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) ने नया पोर्टल तैयार किया था. जिसकी मदद से ITR Filing को आसान बनाया जा सके. हालांकि इसमें तकनीकि खराबियों के चलते कई करदाताओं को ITR फाइल करने में काफी परेशानी हुई. मालूम हो कि ITR की नई वेबसाइट को 7 जून को लॉन्च किया गया था. पहले वेबसाइट एड्रेस incometaxindiaefiling.gov.in था, जो अब बदलकर incometax.gov.in हो गया है. लेकिन शुरुआत से ही टैक्सपेयर्स को नए पोर्टल पर कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था, जिसके चलते इन्फोसिस को इसमें फिर से सुधार करना पड़ा. मालूम हे कि वित्तीय वर्ष 2021(FY21) के लिए अब तक 8 मिलियन से अधिक ITR फाइल किए गए हैं.

नए पोर्टल में किए गए ये जरूरी सुधार

आयकर विभाग के नए पोर्टल में पहले के पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं से कहीं ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. Income Tax 2.0 पोर्टल में कई नए पेमेंट मेथड भी उपलब्ध कराए गए हैं. हाल ही में लांच हुई इस वेबसाइट पर नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, RTGS और NEFT से पेमेंट किया जा सकेगा. पेमेंट के पैसे सीधे उनके अकाउंट से कट जाएंगे. इसके अलावा इस नई साइट पर इनकम टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग काफी तेज होगी, ताकि टैक्सपेयर्स को जल्दी रिफंड मिल सके. हालांकि, लॉन्च के बाद से ही इसमें कई टेक्निकल समस्याएं देखने को मिली थी.