logo-image

इन 6.18 लाख किसानों को लौटानी होगी PM किसान सम्मान निधि, सरकार ने दिए आदेश

PM Kisan Yojana: उन किसानों के लिए बुरी खबर है जो फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi)पा रहे थे. क्योंकि सरकार ने ऐसा डाटा तैयार किया है.

Updated on: 11 May 2022, 04:27 PM

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: उन किसानों के लिए बुरी खबर है जो फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi)पा रहे थे. क्योंकि सरकार ने ऐसा डाटा तैयार किया है. जिसमें 6.18 लाख किसान (6.18 lakh farmers) पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अपात्र पाए गए हैं. अब सरकार का आदेश है कि ऐसे सभी किसानों को निधि का पैसा वापस करना होगा. अन्यथा संबंधित किसानों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. आपको बता दें कि अकेले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)में अब तक 3 लाख 15 हजार 10 लाभार्थी इस योजना के तहत फर्जी पाए गए हैं, जो अभी तक इस योजना का लाभ उठा रहे थे. मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने सभी जिलाधिकारियों को इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं. वहीं पूरे देश में इस फर्जीवाड़े की गूंज है. सूत्रों का दावा है सरकार को चूना लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : रिकॅार्ड सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, सिर्फ 638 रुपए देकर ले आएं घर

पात्र किसान किस्त से वंचित 
अब जब किसानों के खातों में 11वीं किस्त आने की प्लानिंग की जा रही है, उस वक्त किसानों का फर्जीवाड़ा चर्चा का विषय बना हुआ है. योजना से जुड़े आलाधिकारियों का मानना है कि इस वजह से ही अगली किस्त में देरी हो रही है. क्योंकि सरकार अपात्र किसानों का डाटा तैयार करा रही है. इस बार फिल्टर करने के बाद ही अगली किस्त जारी की जाएगी. हालाकि लाखों किसान देश में ऐसे भी हैं जो पात्र होने के बावजूद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि से वंचित हैं.
बताया जा रहा है कि राजस्व एवं कृषि विभाग की टीम बनाकर आधार इनवेलिड, नाम मिस्मैच तथा नवीन आवेदन पत्रों का सत्यापन 30 जून तक पूरा कराने के आदेश दिए गए हैं.

केवाईसी बड़ी वजह 
केंद्र सरकार ने पीएम सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों का ईकेवाईसी 31 मई तक पूरा कराने के निर्देश दिए हैं. अभी तक सिर्फ 53 फीसदी लाभार्थियों का ही ईकेवाईसी हो सका है. इसे पीएम किसान सम्‍मान निधि के पोर्टल पर या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पूरा कराया जा सकता है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो हो सकता है कि आपको अगली किस्त से हाथ धोना पड़े. क्योंकि सरकार अब इस योजना में फर्जीवाड़े को लेकर सख्त हो गई है. कई राउंड जांच के बाद ही अब 11वीं किस्त खातों में क्रेडिट की जाएगी.