News Nation Logo
Breaking
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

रिकॅार्ड सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, सिर्फ 638 रुपए देकर ले आएं घर

LPG Cylinder: जब एलपीजी LPG गैस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहें हों, ऐसे में ये खबर आपको राहत देने वाली साबित हो सकती है. क्योंकि कुछ एलपीजी कंपनियों (lpg companies)ने कंपोजिट सिलेंडर बाजार में उतारा है. जिसकी कीमत आम सिलेंडर से बेहद कम है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 11 May 2022, 03:52:19 PM
gas cylinder

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

LPG Cylinder: जब एलपीजी LPG गैस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहें हों, ऐसे में ये खबर आपको राहत देने वाली साबित हो सकती है. क्योंकि कुछ एलपीजी कंपनियों (lpg companies)ने कंपोजिट सिलेंडर बाजार में उतारा है. जिसकी कीमत आम सिलेंडर से बेहद कम है. आपको बता दें कि इस सिलेंडर का भार सामान्य सिलेंडर से कुछ कम होगा. यानि इसमें गैस की मात्रा कम होगी. यह एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder)महज 638 रुपए में आपको उपलब्ध हो जाएगा. खासकर कंपनियों ने यह सिलेंडर ऐसे लोगों के लिए शुरू  किया है. जिनके घरों में गैस की कम खपत होती है और उन्हे महंगा गैस सिलेंडर ही खरीदना पड़ता है. जिससे उनके घर का बजट प्रभावित होता है. कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) के कई अन्य फायदे भी हैं. आइये जानते हैं किन लोगों के लिए यह सिलेंडर पूरी तरह मुफीद है.

यह भी पढ़ें : अब Facebook भी बनाएगा आपको लखपति, ऐसे प्रतिमाह कमाएं 4 लाख रुपये

638 वाले सिलेंडर की खास बातें  
कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर लोहे के सिलेंडर की तुलना में 7 किलोग्राम हल्का होता. हालांकि, घरेलू सिलेंडर अभी जो उपयोग में लिया जा रहा है, उसका भार 17 किलोग्राम है. कंपोजिट सिलेंडर हल्‍का जरूर है, लेकिन यह काफी मजबूत है. इसमें थ्री लेयर हैं. दस किलोग्राम के कंपोजिट सिलेंडर में अब 10 किलोग्राम गैस भी होगी. इस तरह इस सिलेंडर कुल भार 20 किलो होगा. हालांकि, लोहे वाले सिलेंडर का वजन 30 किलो से अधिक होता है. गैस कम होने के चलते उसकी कीमत में इतनी ही कटौती कर दी गई है. अब बाजार में एक तबका ऐसा है जो कंपोजिट गैस सिलेंडर की ही डिमांड करता है. विक्रेताओं का कहना है कि यदि पूरी तरह कंपोजिट को ही बाजार में ऊतार दिया जाए तो लोगों को काफी फायदा हो जाएगा.

इंडियन ऑयल (Indian Oil) के मुताबिक, 10 किलो गैस वाले कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत मुंबई में 634 रुपये है. कोलकाता में 652 रुपये और चेन्‍नई में 645 रुपये रेट है. इसके लिए लखनऊ में उपभोक्‍ता को 660 रुपये चुकाना पड़ता है. इसकी कीमत पटना में करीब 697 रुपये है. इंदौर में ये सिलेंडर 653 रुपये में मिलता है, जबकि भोपाल में 638 रुपये और गोरखपुर में 677 रुपये में मिलते हैं. जानकारी के मुताबिक कुछ समय बाद कंपोजिट सिलेंडर को भी आम सिलेंडर की तरह ही गैस एजेंसियों पर बिक्री के लिए भेजा जाएगा.

First Published : 11 May 2022, 03:52:19 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.