News Nation Logo

प्राइवेट ट्रेनें चलाने को लेकर इन 23 कंपनियों ने दिखाई रुचि, जानें किसने क्या रखा प्रस्ताव

भारत में निजी रेलगाड़ियों (private trains) के परिचालन में बॉम्बार्डियर, एल्सटॉम, सीमेंस और जीएमआर सहित 23 कंपनियों ने रुचि दिखाई है. रेलवे ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Aug 2020, 11:05:15 PM
train

प्राइवेट ट्रेनें चलाने को लेकर इन 23 कंपनियों ने दिखाई रुचि (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

भारत में निजी रेलगाड़ियों (private trains) के परिचालन में बॉम्बार्डियर, एल्सटॉम, सीमेंस और जीएमआर सहित 23 कंपनियों ने रुचि दिखाई है. रेलवे ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कहा कि इन कंपनियों ने आवेदन प्रक्रिया से पूर्व बुधवार को इस संबंध में हुई एक बैठक में हिस्सा लिया. बारह खंडों में निजी रेलगाड़ियां चलाने को लेकर हुई इस बैठक में बीईएमएल, आईआरसीटीसी, भेल, सीएएफ, मेधा ग्रुप, स्टरलाइट, भारत फोर्ज, जेकेबी इंफ्रास्ट्रक्चर और तीतागढ़ वैगन्स लिमिटेड भी शामिल हुईं.

यह भी पढे़ंः कर्नाटक में भी दंगाइयों की खैर नहीं, योगी सरकार की तर्ज पर वसूला जाएगा नुकसान

रेलवे ने 151 आधुनिक रेलगाड़ियों (रेक) के माध्यम से 109 मार्गों पर यात्री सेवा के परिचालन में निजी भागीदारी के लिए अनुरोध आमंत्रित किए हैं. ये नयी रेलगाड़ियां नेटवर्क पर पहले से चल रही रेलगाड़ियों के अतिरिक्त होंगी. रेलवे नेटवर्क पर यात्री रेलगाड़ियां चलाने के लिए निजी निवेश की यह पहली पहल है. इस परियोजना से लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का निजी निवेश प्राप्त होने का अनुमान है.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें- यात्री ट्रेनों को लेकर मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

रेलवे को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) ने एक और बड़ा फैसला किया है. केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार, अगले आदेश या सूचना तक नियमित यात्री और उपनगरीय ट्रेन (Train) सेवाएं निलंबित रहेंगी. हालांकि, वर्तमान में चलने वाली 230 विशेष ट्रेनें चलती रहेंगी. मुंबई में लोकल ट्रेनों को लेकर मोदी सरकार ने कहा कि केवल राज्य सरकार की आवश्यकता के अनुसार ही मुंबई में सीमित लोकल ट्रेनें चलेंगी.

कई ट्रेनों के समय में भारतीय रेलवे ने किया बदलाव, देखें पूरी लिस्ट

आपको बता दें कि लॉकडाउन में चल रहीं कई स्‍पेशल ट्रेनों के समय में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बदलाव किए हैं. कुछ ट्रेनों को रोजाना न चलाकर अब हफ्ते में एक बार चलाया जाएगा. लॉकडाउन के चलते भारतीय रेलवे अभी 230 स्‍पेशल ट्रेनें चला रहा है. इन ट्रेनों में 120 दिन पहले बुकिंग की सुविधा के साथ-साथ रेलवे ने यात्रा को लेकर गाइडलाइन भी जारी की है. इस बीच रेलवे ने ट्रेनों के टाइम टेबल में कई बार बदलाव किए हैं. इससे पहले 8 राजधानी स्पेशल ट्रेनों के टाइम बदले थे. आइए आपको बताते हैं कि क्या होगा इन ट्रेनों का नया टाइम टेबल:

इन 4 स्पेशल ट्रेनों के समय में बदलाव, हफ्ते में एक बार चलेंगी

ट्रेन नंबर 02303- हावड़ा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन वाया पटना 11 जुलाई से सिर्फ शनिवार को हावड़ा स्टेशन से चलेगी.
ट्रेन नंबर 02304- नई दिल्ली- हावड़ा स्पेशल ट्रेन वाया पटना 12 जुलाई से सिर्फ रविवार को नई दिल्ली स्टेशन से चलेगी.
ट्रेन नंबर 02381- हावड़ा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन वाया धनबाद 16 जुलाई से सिर्फ गुरुवार को हावड़ा से चलेगी.
ट्रेन नंबर 02382- नई दिल्ली- हावड़ा स्पेशल ट्रेन वाया धनबाद 17 जुलाई से सिर्फ शुक्रवार को नई दिल्ली से चलेगी.
ट्रेन नंबर 02377/02378 सियालदाह-न्यू अलीपुरद्वार एक्सप्रेस का समय भी बदल गया है.
यह भी पढ़ें : यात्रीगण ध्‍यान दें, जल्‍द नई स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, तत्‍काल कोटा में बुक करा सकेंगे टिकट

यह भी पढे़ंःपेंटिंग बेचने के कथित मामले में प्रियंका गांधी की मुश्किलें बढ़ीं, जानें कैसे

दूसरी ओर, ट्रेन नंबर 02810/02809- हावड़ा-मुंबई CSTM स्पेशल ट्रेन 15 जुलाई से हावड़ा से हर बुधवार को और 17 जुलाई से मुंबई CSTM से हर शुक्रवार को चलेगी. वहीं 02834/02833- हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 10 जुलाई से सप्ताह में एक दिन शुक्रवार को हावड़ा से और 13 जुलाई से सोमवार को अहमदाबाद से चलेगी.

रेलवे 12 अगस्त को देवास से चंडीगढ़ के बीच चलाएगा विशेष पार्सल ट्रेन

पश्चिम रेलवे मुद्रा एवं अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं के परिवहन के लिए देवास और चंडीगढ़ के बीच एक विशेष पार्सल ट्रेन चलाएगा. पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि विशेष पार्सल ट्रेन (00931) देवास से चंडीगढ़ के लिए 12 अगस्त को रात आठ बजे रवाना होगी और 14 अगस्त को सुबह पांच बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी. इस ट्रेन में मुद्रा और अन्य महत्वपूर्ण सामान ले जाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि रास्ते में यह ट्रेन सवाई माधोपुर और जयपुर स्टेशनों पर रुकेगी. प्रवक्ता ने बताया कि वापसी में विशेष ट्रेन (00932) चंडीगढ़ से 14 अगस्त को शाम चार बजे रवाना होगी और अगले दिन पूर्वाह्न 10.45 बजे देवास पहुंचेगी. उन्होंने बताया कि वापसी यात्रा में इस ट्रेन का किसी स्टेशन पर ठहराव नहीं होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Aug 2020, 11:02:28 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.