News Nation Logo

Diwali, Chhath Puja पर नहीं होगी सीट की परेशानी, रेलवे चलाएगा 179 स्‍पेशल ट्रेनें

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Oct 2022, 05:26:44 PM
spcial train

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अक्सर दिवाली पर ट्रेनों में नहीं मिल पाती कंफर्म सीट, यपी-बिहार की ट्रेनों में रहती है ज्यादा परेशानी 
  • 179 विशेष ट्रेन त्योहारी सीजन में लगाएंगी 2269 फेरे
  • यूपी-बिहार के रूट्स पर सबसे ज्यादा स्पेशल चलाने की योजना 
     

नई दिल्ली :  

Indian Railways: दिवाली और छठ पर्व (Diwali and Chhath festival) पर इस बार ट्रेनों में सीट किल्लत देखने को नहीं मिलेगी. क्योंकि रेलवे ने त्योहारों के चलते 179 स्पेशल ट्रेन (179 Special Train) चलाने प्लान तैयार किया है. जिसके बाद सभी लोग अपने घर जाकर त्योहार मना सकेंगे. आपको बता दें कि सबसे ज्यादा स्पेशल ट्रेन यूपी और बिहार (UP-Bihar)के रूट्स पर चलाने की योजना है. दिवाली और छठ पर्व (Diwali and Chhath festival)के लिए बुकिंग शुरु हो गई है. यदि आप भी अपने घर जाकर त्योहार मनाना चाहते हैं तो समय रहते स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुक करा सकते हैं. आइये जानते हैं किस रूट पर कौनसी स्पेशल चलाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, खाते में क्रेडिट होंगे 5,000 रुपए

दिवाली के महज 19 दिन शेष बचे हैं. उसके बाद बिहार में छठ पर्व की तैयारियां भी जोरों पर है. दिवाली और छठ पर्व दोनों ही त्योहार सनातन धर्म के सबसे बड़े त्योहार माने जाते हैं. इसलिए अपने घरों से दूर-दराज शहरों में नौकरी करने वाले सभी लोग अपने पैतृक घर जाकर ही इन त्योहारों को मनाना चाहते हैं. जिसके चलते ट्रेनों में तीन माह पहले सीट लगभग फुल हो जाती हैं. समस्या को ध्यान में रखते हुए इस बार रेलवे ने पहले ही और ज्यादा संख्या में स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है. चूंकि यूपी और बिहार के लोग ज्यादा संख्या में अपने घरों की ओर जाते हैं तो इन्ही दो राज्यों के रूटों पर ज्यादा स्पेशल ट्रेने चलाने का निर्णय रेलवे ने लिया है.

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने 2269 फेरे स्पेशल ट्रेनों के त्योहारी सीजन में चलाने का निर्णय लिया है.  आपको बता दें कि इन स्‍पेशल ट्रेनों को देश के अलग-अलग रूटों चलाया जायेगा. जैसे- दिल्‍ली-पटना, दिल्‍ली-भागलपुर, दिल्‍ली-मुजफ्फरपुर,  दिल्ली से प्रयागराज, दिल्ली से लखनऊ आदि. मोबाइल एप और आरसीटीसी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप टिकट बुक कर सकते हैं.

First Published : 06 Oct 2022, 05:26:44 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.