logo-image

त्योहारी सीजन में किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, खाते में क्रेडिट होंगे 5,000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए दोगुनी खुशी हो सकती है.

Updated on: 01 Oct 2022, 11:53 AM

highlights

  • पीएम सम्मान निधि के साथ 3000 रुपए इस योजना के भी हो सकते हैं क्रेडिट 
  • बहुत जल्द किसानों के खाते में 12वीं किस्त जमा करने की चल रही है प्लानिंग 
  • पेंशन का पैसा भी सम्मान निधि की तरद जमा करने की योजना 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए दोगुनी खुशी हो सकती है. क्योंकि सम्मान निधि की 12वीं किस्त के साथ मानधन योजना (mandhan yojna) की पेंशन देने की प्लानिंग भी सरकार कर रही है. यानि किसानों के खाते में 2000+3000 =5000 रुपए जमा करने की प्लानिंग सरकार की है. सूत्रों का दावा है दिवाली (Diwali)से पहले सरकार किसानों को ये तोहफा देगी. हालाकि आधिकारिक रूप से अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन  बताया जा रहा है कि दोनों की किस्त एक साथ ही पात्र किसानों के खाते में जमा की जाएगी.

यह भी पढ़ें : EPFO: दिवाली से पहले PF खाता धारकों की होगी चांदी, मिलेगा 50,000 रुपए बोनस!

आपको बता दें पीएम किसान स्कीम में किसानों को 2000-2000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं. इसके अलावा आप किसान मानधन योजना के तहत आप हर महीने 3000 रुपये पेंशन ले सकते हैं. इस तरह से आप इस दोनों स्कीम के जरिए कुल 42000 रुपये का फायदा ले सकते हैं. आपको बता दें कि मानधन योजना का लाभ आपको 60 साल के बाद मिलना शुरू होता है. खास बात ये है कि मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपको अलग से कोई डॅाक्यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि महज कुछ पैसा निवेश करने पर ही आप इससे जुड़ सकते हैं.
पीएम किसान निधि में रजिस्ट्रेशन जरूरी 

आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको कोई भी पेपर देने की जरूरत नहीं है. इस योजना का फायदा 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. सिर्फ 55 से 200 रुपए के मंथली निवश पर आप इससे जुड़कर लाभ ले सकते हैं. सूत्रों का दावा है कि इस बार जो किसान मानधन स्कीम से जुड़े हैं . प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलने वाली किस्त का पैसा पीएम किसान सम्मान निधि के साथ खाते में  क्रेडिट करने की संभावना है. इस हिसाब से पात्र किसानों के खाते में 2 हजार की जगह 5000 रुपए क्रेडिट किये जाएंगे.