logo-image

Bank acount में नहीं है एक भी पैसा, फिर भी सरकार से मिलेंगे 10000 रुपए

अगर आपके खाते में पैसे खत्म हो गए हैं और आपको धन की बहुत जरूरत है तो ये खबर आपके बहुत काम की है, क्योंकि सरकार ने जन-धन खातों (Jan Dhan accounts)पर ओवरड्राफ्ट (overdraft)सुविधा शुरु की है.

Updated on: 25 May 2022, 05:14 PM

नई दिल्ली :

अगर आपके खाते में पैसे खत्म हो गए हैं और आपको धन की बहुत जरूरत है तो ये खबर आपके बहुत काम की है, क्योंकि सरकार ने जन-धन खातों (Jan Dhan accounts)पर ओवरड्राफ्ट (overdraft)सुविधा शुरु की है. जिसके तहत आपको खाते में जीरो बैंलेंस होने पर भी 10 हजार रूपए मिल जाएंगे. यही नहीं इन 10000 रुपए को लेने के लिए आपको ज्यादा डॅाक्यूमेंट्शन (Documentation) की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. कुछ जरूरी ओपचारिकता पूरी करनी होगी. इसके अलावा दो हजार रुपए लेने के लिए आपका बिना शर्त के सुविधा का लाभ मिल सकेगा. पहले ये रकम 5 हजार रुपए थी. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. वहीं, इस अकाउंट के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट (overdraft)सुविधा उपलब्ध होगी. 

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल के बाद चीनी भी हो सकती है सस्ती, सरकार ने एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

दरअसल, साल 2014 में केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना शुरु की थी. जिसे चलते हुए लगभग सात साल बीत चुके हैं. योजना के तहत गरीब लोगों बैंक से साथ जोड़ा जाना था. जिसके तहर आम आदमी के जीरो बैलेंस अकाउंट खोले गए. आपको बता दें कि योजन के तहत अब तक करीब 40 करोड़ बैंक खाते खोले गए. यही नहीं इन खातों पर बीमा सहित अन्य सुविधाएं भी आम आदमी को दी जाती है. इन्हीं खातों में ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ आम आदमी को मिल रहा है. जिसकी रकम बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई है. इसके तहत आपके जन-धन अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ आपको मिल सकता है.

यह भी पढ़ें : अब पर्सनल कार का नहीं लगेगा toll tax, सरकार का बड़ा फैसला

यह सुविधा एक तरह से छोटी अवधि के लोन की तरह है. पहले ये रकम 5 हजार रुपए थी. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. वहीं, इस अकाउंट के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी. वहीं, बिना शर्तों के 2 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट मिलती है. पात्र लोग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं.