News Nation Logo
Banner

आम आदमी से जुड़े इन नियमों में आज से हो गया बड़ा बदलाव, जानिए क्या होगा असर

EPF से लेकर चेक क्लियरिंग के नियम, बचत खाते पर ब्याज, LPG संबंधित नियम, वाहन इंश्योरेंस और अमेजॉन (Amazon), गूगल (Google), गूगल ड्राइव (Google Drive) जैसी सेवाओं में कुछ बदलाव कर दिए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Sep 2021, 09:28:24 AM
1 सितंबर 2021

1 सितंबर 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • देश के चारों महानगर में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी
  • PNB के बचत खाते में 1 सितंबर से जमा पैसों पर कम ब्याज दर लागू हो गया है

नई दिल्ली :

आज यानी बुधवार (1 सितंबर 2021) से आम लोगों से जुड़े कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों को आम लोगों की जिंदगी पर सीधा असर पड़ने जा रहा है. ऐसे में अगर आपने कुछ खास बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है. EPF से लेकर चेक क्लियरिंग के नियम, बचत खाते पर ब्याज, LPG संबंधित नियम, वाहन इंश्योरेंस और अमेजॉन (Amazon), गूगल (Google), गूगल ड्राइव (Google Drive) जैसी सेवाओं में कुछ बदलाव कर दिए गए हैं. वहीं पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहकों के लिए भी अच्छी खबर नहीं है. PNB एक सितंबर 2021 से सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरों को कम करने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, LPG सिलेंडर हुआ महंगा, जानिए कितने बढ़ गए दाम

महंगा हो गया रसोई गैस
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस (LPG Cylinder) की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी कर दी है. देश के चारों महानगर में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है. देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर का दाम बढ़कर 884.5 रुपये हो गया है. वहीं मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में रसोई गैस का दाम बढ़कर क्रमश: 884.5 रुपये, 911 रुपये और 900.5 रुपये हो गया है. दूसरी ओर घरेलू रसोई गैस की ही तरह 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर का दाम दिल्ली और चेन्नई में 75 रुपये बढ़कर क्रमश: 1,693 रुपये और 1,831 रुपये हो गया है. कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर का दाम 73.50 रुपये बढ़कर 1,770.5 रुपये हो गया है.
 
PF के नियमों में हुआ बदलाव
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अकाउंट होल्डर्स के लिए नियमों में कुछ अहम बदलाव कर दिए हैं. खाताधारकों को इन बदलावों को जरूर समझ लेना चाहिए, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. 1 सितंबर से अगर खाताधारक का यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) आधार कार्ड (Aadhaar) से लिंक नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे. ऐसी स्थिति में इलेक्ट्रॉनिक चालान और रिटर्न (ECR) को नहीं भरा जा सकेगा. सोशल सिक्योरिटी कोड 2020 के तहत ईपीएफओ ने आधार लिंक का फैसला लिया था.

PNB के बचत खाते पर घटा ब्याज 
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) के बचत खाते में 1 सितंबर, 2021 से जमा पैसों पर कम ब्याज दर लागू हो गया है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें: अलर्ट, UIDAI बंद कर चुकी है आधार कार्ड से जुड़ी ये 2 सेवाएं, जान लीजिए नहीं तो हो जाएंगे परेशान

Axis Bank ने चेक पेमेंट से जुड़े नियमों में किया बदलाव
एक्सिस बैंक (Axis Bank) आज से चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. एक्सिस बैंक आज से पॉजिटिव पे सिस्टम को शुरू कर रहा है. बता दें कि पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले व्यक्ति को अपने बैंक को चेक की जानकारी देनी होगी. पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत एक निश्चित रकम से ज्यादा के पेमेंट वाले चेक को रिकंफर्म करना जरूरी होगा. पॉजिटिव पे सिस्टम 50,000 या इससे बड़ी रकम के बैंक चेक के जरिए पेमेंट पर लागू है.

OTT प्लेटफार्म के सब्सक्रिप्शन होंगे महंगे
1 सितंबर 2021 से भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार (Disney+ Hotstar) का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा. यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये चुकाने होंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा. इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे. साथ ही 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे.

आज से बदल गए कार इंश्योरेंस के नियम
कार इंश्योरेंस को लेकर मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) ने एक बड़ा फैसला दिया है. मद्रास हाईकोर्ट ने अपने एक महत्वपूर्ण आदेश में कहा है कि 1 सितंबर 2021 से कोई भी नया वाहन बेचने पर उसका संपूर्ण बीमा (Bumper To Bumper) अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 5 साल की अवधि के लिए चालक, यात्रियों और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस के अतिरिक्त यह बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस होगा. बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के फाइबर, धातु और रबड़ के हिस्सों समेत 100 फीसदी कवरेज दिया जाता है.

कई ऐप्लीकेशन्स पर लगेगी रोक
गूगल की नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है. इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है. वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा. इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को बंद कराने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें, नहीं तो हो जाएंगे परेशान

अमेजॉन लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में करेगी बढ़ोतरी
डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से ई-कॉमर्स साइट अमेजॉन ला में इजाफा कर सकती है. इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा. ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं. वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी.

First Published : 01 Sep 2021, 09:24:31 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.