News Nation Logo

अलर्ट, UIDAI बंद कर चुकी है आधार कार्ड से जुड़ी ये 2 सेवाएं, जान लीजिए नहीं तो हो जाएंगे परेशान

Aadhaar Card Latest Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने आधार कार्ड से जुड़ी दो सर्विसेज Aadhaar Reprint और एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter) को बंद कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Aug 2021, 10:27:12 AM
Aadhaar Card Latest Update

Aadhaar Card Latest Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • Aadhaar Reprint और Address Validation Letter को बंद किया
  • मई के महीने में UIDAI ने आधार रिप्रिंट सर्विस को बंद कर दिया था

नई दिल्ली :

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) मौजूदा समय में सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है. ऐसे में आम लोगों को आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी नया अपडेट पता होना चाहिए. बता दें कि आधार कार्ड जारी करने वाली और उससे जुड़ी सेवाओं को देखने वाली भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने आधार कार्ड से जुड़ी दो सर्विसेज Aadhaar Reprint और एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter) को बंद कर दिया है. UIDAI ने कहा है कि आधार कार्ड को रीप्रिंट (Order Aadhaar Reprint Service) कराने की सर्विस को बंद कर दिया गया है और UIDAI की वेबसाइट पर भी Aadhaar Reprint सर्विस अब उपलब्ध नहीं है. बता दें कि मई के महीने में UIDAI ने आधार रिप्रिंट सर्विस को बंद कर दिया था. वहीं हाल ही में एड्रेस वैलिडेशन लेटर सर्विस पर भी रोक लगा दी गई है. 

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड को बंद कराने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें, नहीं तो हो जाएंगे परेशान

मई में बंद कर दी गई थी आधार रीप्रिंट सर्विस
बता दें कि आधार कार्ड के खो जाने पर या फिर अपडेट होने की स्थिति में यूजर आधार कार्ड को फिर से प्रिंट कराने के लिए अप्लाई कर सकता था. हालांकि मई में इसके बंद होने के बाद उसकी जगह आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है. इसके अलावा ई आधार कार्ड का प्रिंट भी लिया जा सकता है. बता दें कि UIDAI आधार (Aadhar) का पोलिविनाइल क्लोराइड (Polyvinyl Chloride-PVC) कार्ड जारी करता है. यह आधार कार्ड (How To Apply Aadhaar PVC Card) बिल्कुल एटीएम कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड जैसा ही दिखाई पड़ता है. दरअसल, पीवीसी का आधार कार्ड पहले भी बनाया जाता था लेकिन यह आधार कार्ड प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वॉलिटी में पहले के कार्ड से काफी बेहतर है.  

UIDAI से मिली जानकारी के मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति बिल्कुल नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर सकता है. UIDAI का कहना है कि यह कार्ड काफी आकर्षक होने के साथ ही टिकाऊ भी है और यह काफी दिन तक चलेगा. इसके अलावा यह कार्ड एडवॉन्स्ड सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है. 

एड्रेस वैलिडेशन लेटर सर्विस 

बता दें कि UIDAI ने अभी तक लोगों को यह सुविधा दी हुई थी कि जिन लोगों के नाम पर कोई भी एड्रेस प्रूफ नहीं है वे एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter) के जरिए अपने पते को अपडेट करा सकते हैं. अभी तक इस सुविधा का फायदा किरायेदारों या फिर ज्वाइंट फैमिली में रहने वाले लोगों को मिल रहा था, लेकिन अब इस सुविधा के बंद होने से ऐसे लोगों को बिना वैलिड एड्रेस प्रूफ के आधार में पते को अपडेट कराना मुश्किल हो जाएगा. UIDAI ने ट्विटर पर एक यूजर के प्रश्न के जवाब में कहा है कि एड्रेस वैलिडेशन लेटर सुविधा को अगली सूचना तक के लिए बंद कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: सितंबर में कितने दिन बैंकों में रहेगा अवकाश, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

बता दें कि ऑनलाइन या फिर आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड में पते को अपडेट कराया जा सकता है. मौजूदा समय में आधार कार्ड में पते को अपडेट कराने के लिए एड्रेस प्रूफ के तौर पर 45 डॉक्यूमेंट को तय किया गया है. इन डॉक्यूमेंट में राशन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, बिजली बिल, सरकारी फोटो आईडी, पेंशन कार्ड, किसान पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, पानी का बिल, टेलिफोन बिल और इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. इन डॉक्युमेंट की पूरी लिस्ट https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf पर उपलब्ध है.

First Published : 31 Aug 2021, 10:24:17 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.