logo-image

PF खाता धारकों का इंतजार खत्म, करीब 7 करोड़ लोगों के खाते में पहुंचेगा ब्याज का पैसा

EPFO Update: लंबे समय से पीएफ के ब्याज का इंतजार कर रहे करोड़ों कर्मचारियों (Millions of employees) के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार ने इसी माह ब्याज का पैसा खाते में डालने के संकेत दे दिये हैं.

Updated on: 17 Aug 2022, 01:34 PM

highlights

  • सरकार के संकेत अगस्त के लास्ट वीक में पैसा हो जाएगा जमा 
  • 8.10 प्रतिशत की दर से खाता धारकों को मिलेगा ब्याज 
  • वित्त मंत्रालय की मुहर के बाद खातों में पैसा ट्रांसफर होना हो जाएगा शुरू 

नई दिल्ली :

EPFO Update: लंबे समय से पीएफ के ब्याज का इंतजार कर रहे करोड़ों कर्मचारियों (Millions of employees) के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार ने इसी माह ब्याज का पैसा खाते में डालने के संकेत दे दिये हैं. बताया जा रहा है कि अभी तक ब्याज की दर को लेकर उहपोह की स्थिति बनी हुई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि जल्द ही 8.10 प्रतिशत की दर से सभी खातों  में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि पीएफ अकाउंट्स (PF Accounts) में कुल जमा राशि पर ब्याज दिया जाएगा. हालाकि अधिकारिक रूप से तो इसकी कोई घोषणा नहीं हुआ है. लेकिन विभागीय अधिकारियों का मानना है कि अगस्त के लास्ट वीक में खातों में पैसा ट्रांसफर होने की पूरी उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: रेलवे ने आज फिर रद्द की 142 से ज्यादा ट्रेनें, जानें क्यों लिया निर्णय

आपको बता दें कि ईपीएफओ (EPFO)ने  वित्‍तवर्ष के लिए कर्मचारियों को 8.10 फीसदी ब्‍याज देने का निर्णय लिया था. जो लगभग 40 साल में सबसे कम ब्‍याज है. इससे पहले वित्त वर्ष (2020-21) में पीएफ PF पर कर्मचारियों को 8.5 फीसदी का ब्‍याज मिला था. अब लगभग 7  करोड़ कर्मचारियों को संशोधित ब्‍याज मिलने की उम्मीद है. हालाकि उक्त ब्याज दर में कुछ संसोधन हुआ है या नहीं इसकी तो जानकारी नहीं मिली है. वहीं एक्‍सपर्ट की अगर माने तो इस बार ईपीएफओ (EPFO) अगस्त के लास्ट वीक में ब्याज खाते में डालने की तैयारी कर रहा है. 

कितना पहुंचेगा पैसा
एक्सपर्ट के मुताबिक आपके खाते में कुल कितना पैसा जमा है, उसके हिसाब से ब्याज का पैसा पहुंचेगा. खाते का स्टेटस जानने के लिए आप टोल फ्री नंबर पर भी कॅाल कर सकते हैं. इसके अलावा उमंग एप के माध्यम से भी आप अपने खाते का स्टेटस पता कर  सकते हैं. साथ ही ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर भी आप अपनी पासबुक चैक कर सकते हैं.