logo-image

रेलवे ने आज फिर रद्द की 142 से ज्यादा ट्रेनें, जानें क्यों लिया निर्णय

Indian Railways: इन दिनों आए दिन रेलवे विभिन्न रूटों की ट्रेनें कैंसिल (Cancellation of trains of different routes)करने का निर्णय लेता रहता है.

Updated on: 17 Aug 2022, 12:45 PM

highlights

  • कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से भी किया गया कैंसिल
  • 5 ट्रेनों को रिशेड्यूल करने की भी खबर, कुछ के रूट भी किये गए डायवर्ट 

नई दिल्ली :

Indian Railways: इन दिनों आए दिन रेलवे विभिन्न रूटों की ट्रेनें कैंसिल (Cancellation of trains of different routes)करने का निर्णय लेता रहता है. आज भी भारतीय रेलवे (Indian Railway)ने लगभग 142 ट्रेनें कैंसिल की हैं. साथ ही कुछ ट्रेनों के रूट भी डायवर्ट किये गए हैं. आपको बता दें कि रद्द ट्रेनों में एक्सप्रेस से लेकर पैंसेंजर तक कई महत्वपूर्ण ट्रेनें शामिल हैं. इसलिए घर से निकलने से पहले एक बार कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चैक करके ही घर से बाहर निकलें. ताकि परेशानी से बचा जा सके. ट्रेनें कैंसिल करने के पीछे रेलवे की ओर  से कोई बड़ा कारण तो नहीं बताया गया है. रेलवे का कहना है कि पटरियों की मरम्मत व ट्रेनों की साफ-सफाई के लिए ये ट्रेनें कैंसिल की गई हैं. आइये जानतें कौनसा रूट्स ज्यादा प्रभावित रहेगा. 

यह भी पढ़ें : WhatsApp पर भूलकर भी न भेजें ये फोटो, वरना 5 साल की होगी जेल

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक आज लगभग 142 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. जिनमें 104 ट्रेनों के पूर्ण रूप से कैंसिल होने की खबर है. वहीं लगभग 40 ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है. वहीं 5 ट्रेनों को रिसेड्यूल भी किया गया है. वहीं 12 ट्रेनों के रूट्स को डायवर्ट किया गया है. कैंसिल की गई रूट्स की अगर बात करें तो झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली मध्यप्रदेश, सहित कर्नाटक, आंध्र प्रदेश आदि रूट्स को जाने वाली ट्रेनें कैंसिल  की गई है. ट्रेनों का नंबर व नाम देखने के लिए IRCTC की बेवसाइट देखें.

रेलवे ने लोगों को जागरूक करने के लिए कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. साथ ही लिस्ट चैक करके ही घर बाहर निकलने की सलाह दी है. ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े. हालाकि ये ट्रेनों को रद्द करने का सिलसिला रूटीन है. क्योंकि आए दिन किसी न किसी रूट्स की ट्रेनें की कैंसिल की जा रही हैं. क्योंकि ट्रेनों की सफाई व पटरियों की मरम्मत का काम चल रहा है.