logo-image

e-Shram की दूसरी किस्त को लेकर स्थिति साफ, इस दिन खाते में क्रेडिट हो जाएंगे पैसे

e-Shram card: ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त (second installment) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार ने दूसरी किस्त के 500-500 रुपए खाते में डालने की रूपरेखा तैयार कर ली है.

Updated on: 16 Jun 2022, 07:59 PM

highlights

  • पात्र लोगों के खाते में जनवरी में आई थी पहली किस्त 
  • चुनाव की वजह से दूसरी किस्त नहीं पहुंच पाई थी लोगों के खाते में 
  • अब श्रम विभाग ने जारी किया दूसरी किस्त को लेकर बड़ा अपडेट 

नई दिल्ली :

e-Shram card: ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त (second installment) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार ने दूसरी किस्त के 500-500 रुपए खाते में डालने की रूपरेखा तैयार कर ली है. इसी माह खाते में दूसरी किस्त के पैसे पात्र कार्ड होल्डर (e-shram card holder) के खाते में ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड स्कीम (e-shram card scheme) में अब तक लगभग 13 करोड़ रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. अकेले उत्तर प्रदेश से लगभग 6 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन ई-श्रम कार्ड के तहत हुए हैं. पहली किस्त उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले खाते में भेज दी गई थी. लेकिन कुछ लोगों के खाते में पहली किस्त के  पैसे भी अभी तक नहीं पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि यदि आवेदनकर्ता पात्र है तो उसके खाते में दोनों किस्तों के पैसे एक साथ भी भेजे जा सकते हैं. हालाकि इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें : अब सड़क किनारे खड़े वाहन की तस्वीर भेजने पर मिलेंगे 500 रुपए, नितिन गडकरी ने की घोषणा

आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने के बाद कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. इसमें हर महीने 500 रुपये का आर्थिक लाभ कार्डधारकों को दिया जाता है. साथ ही इसके अलावा बीमा कवर जैसी कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती है. ताजा जानकारी के मुताबिक दूसरी किस्त का इंतजार हर किसी को है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जून महीने के आखिरी सप्ताह में कार्डधारकों को दूसरी किस्त जारी की जा सकती है. हालाकि इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा तो अभी तक विभाग की ओर से जारी नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है दूसरी किस्त को लेकर पूरी रूप-रेखा तैयार कर ली गई है. आदेश मिलते ही पात्र कार्ड़ धारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

ये है चैक करने का तरीका 
किस्त जारी होने के बाद आप कई तरीकों से चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसे आए हैं या नहीं. पैसे आने पर आपके पास मैसेज आता है, जहां से आप जान सकते हैं कि आपको पैसे मिले हैं या नहीं. वहीं, आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. इसके अलावा आप एटीएम मशीन में जाकर भी चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में दूसरी किस्त के पैसे आए हैं या नहीं. इसके अलावा श्रम विभाग के टोल फ्री नंबर पर कॅाल करके भी आप अपनी किस्त का स्टेटस चैक कर सकते हैं.