logo-image

E-Shram Card की पात्रता को लेकर स्थिति साफ, ये लोग भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

E-Shram Card 2023: ई-श्रम कार्ड अब सिर्फ 500 रुपए की आर्थिक साहयता वाला कार्ड नहीं बचा है. 2 लाख के हेल्थ इंश्योरेंस के साथ कई अन्य फायदे भी ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card)के तहत कार्ड धारक को मिलते हैं. लेकिन इसकी पात्रता को लेकर असमंजस की स्थिति अभी भी

Updated on: 07 Feb 2023, 08:25 PM

highlights

  • ई-श्रम कार्ड बनवाने को लेकर अभी भी असमंजस में आवेदक 
  • सरकार ने किया स्पष्ट हर किसान भी नहीं बनवा सकता ई-श्रमकार्ड 

नई दिल्ली :

E-Shram Card 2023: ई-श्रम कार्ड अब सिर्फ 500 रुपए की आर्थिक साहयता वाला कार्ड नहीं बचा है. 2 लाख के हेल्थ इंश्योरेंस के साथ कई अन्य फायदे भी ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card)के तहत कार्ड धारक को मिलते हैं. लेकिन इसकी पात्रता को लेकर असमंजस की स्थिति अभी भी जस की तस बनी है. सरकार ई-श्रम की स्थिति को साफ करने के लिए पोर्टल पर गाइडलाइन जारी की है. जिसमें बताया गया है कि कौन-कौन लोग ई-श्रम के लाभार्थी बन सकते हैं. क्योंकि ई-श्रम के तहत लाखों ऐसे रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है.

ये किसान भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
श्रम मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labours ) जैसे प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, प्लेटफॉर्म श्रमिकों और कृषि श्रमिकों को इस योजना के तहत फयदा दिया जाता है.  ई-श्रम के लिए ऐसे किसानों को भी पात्र माना गया है जिनके पास खेती करने के लिए जमीन नहीं है. जिन किसानों के नाम कुछ भी जमीन है, ऐसे लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं है. इसलिए जमीन वाले किसान ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन न करें.

यह भी पढ़ें : E20 Fuel: इन 11 राज्यों में महंगे पेट्रोल-डीजल का झंझट हुआ खत्म, इथेनॅाल युक्त पेट्रोल की बिक्री शुरू

क्‍या- क्‍या मिलता है लाभ
ई-श्रम कार्ड धारकों को 500 रुपए की साहयता के अलावा 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है.  गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए सहायता दी जा सकती है. यही नहीं कई अन्य योजनाओं में भी ई-श्रम के तहत ही आवेदन मांगे जा रहे हैं. जिनका लाभ उठा लाभार्थी उठा सकते हैं. आपको बता दें कि ई-श्रम के तहत इसी माह चौथी किस्त जारी की जा सकती है. यदि आप ई-श्रम के लिए पात्र हैं तो  eshram.gov.in पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.