logo-image

E20 Fuel: इन 11 राज्यों में महंगे पेट्रोल-डीजल का झंझट हुआ खत्म, इथेनॅाल युक्त पेट्रोल की बिक्री शुरू

Ethanol Mix Petrol: देश में बढ़ते पॅाल्यूशन व रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों (petrol diesel prices)लगाम लगाने के लिए इथेनॅाल युक्त पेट्रोल (petrol with ethanol)की बिक्री शुरू हो गई है. जिससे काफी हद तक पेट्रोल की कीमतें भी नियंत्रण में होंगी.

Updated on: 07 Feb 2023, 07:11 PM

highlights

  • नागरिकों को महंगे फ्यूल से निजात दिलाने व पॅाल्यूशन लेवल कम करने के लिए उठाया सरकार ने कदम 
  • बीएस4 से लेकर 6 तक इंजन वारी गाड़ियों में किया जा सकता है इथेनॅाल युक्त पेट्रोल का इस्तेमाल 

नई दिल्ली :

Ethanol Mix Petrol: देश में बढ़ते पॅाल्यूशन व रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों (petrol diesel prices)लगाम लगाने के लिए इथेनॅाल युक्त पेट्रोल (petrol with ethanol)की बिक्री शुरू हो गई है. जिससे काफी हद तक पेट्रोल की कीमतें भी नियंत्रण में होंगी. साथ ही पॅाल्यूशन लेवल को भी कम किया जा सकेगा. हालांकि अभी देश में सिर्फ 11 राज्यों में ही इथेनॅाल युक्त पेट्रोल की बिक्री शुरू हुई है. कुछ ही दिनों में पूरे देश में ये पेट्रोल मिलने लगेगा. जानकारी के मुताबिक ये पेट्रोल बीएस4 से लेकर 6 तक के वाहनों में चलाया जा सकेगा. 

20 फीसदी इथेनॅाल की मात्रा 
जानकारी के मुताबिक फिलहाल पेट्रोल में सिर्फ 20 फीसदी ही इथेनॅाल की मात्रा का मिश्रण किया गया है. साथ ही देश के कुछ केन्द्र शासित व अन्य राज्यों में ही अभी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य देश को प्रदूषणमुक्त तो करना ही है. इसके साथ ही देश में पेट्रोल का आयात कम करना भी है. बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में पूरे देश में इथेनॅाल मिश्रित पेट्रोल व डीजल खुदरा बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा. जिससे काफी हद तक पेट्रोल की कीमतों पर असर देखने को मिलेगा.

इन कारों में हो सकता है यूज 
आपको बता दें कि  यदि आपने 2015 के बाद कार खरीदी है तो आपकी कार बीएस 4 का इंजन लगा होगा. वहीं नई कारों में तो अधितकर बीएस 5 व 6 के इंजन ही कंपनी लगाकर दे रही हैं. इन सभी कारों में आप इथेनॅाल युक्त पेट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं.  वहीं आपको बता दें कि अप्रैल 2023 के  बाद बनने वाले सभी वाहनों के इंजन इथनॅाल मिश्रित पेट्रोल के लिए मुफीद होंगे.  यानि ई 20 Fuel से चल सकेंगे. प्रथम चरण में सिर्फ 11 राज्यों में ही इथनॅाल मिश्रित पेट्रोल को खुदरा बिक्री के लिए शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें : Private Job: अब प्राइवेट कर्मचारियों की हुई चांदी, छुट्टियां बचाकर 21000 रुपए तक करा सकेंगे कैश

इन राज्यों में मिलेगा इथेनॅाल युक्त पेट्रोल 
जानकारी के मुताबिक प्रथम चरण में  उत्तर प्रदेश, बिहार,  हिमाचल, उत्तराखंड, कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब,  दमन दीव आदि राज्यों में इथेनॅाल युक्त पेट्रोल आपको मिल जाएगा. बताया जा रहा है कि इथेनॅाल युक्त पेट्रोल की बिक्री शुरु होने के बाद हर साल लगभग 30 हजार करोड़ रुपए की बचत सरकार कर सकेगी.