logo-image

इन सरकारी कर्मचारियों पर मेहरबान सरकार, ये सुविधा मिलेगी बिल्कुल फ्री

अगर आप भी उत्तर प्रदेश (UP Government)के निवासी हैं और सरकारी कर्मचारी (Government employee)है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh)ने अपने कर्मचारियों के लिए कैशलेस इलाज की सुविधा शुरू की है.

Updated on: 18 Apr 2022, 08:57 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी उत्तर प्रदेश (UP Government)के निवासी हैं और सरकारी कर्मचारी (Government employee)है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh)ने अपने कर्मचारियों के लिए कैशलेस इलाज की सुविधा शुरू की है. जिसका लाभ प्रदेश के लगभग 88 लाख लोगों तक पहुंचेगा. आपको बता दें कि बदलते समय के साथ हेल्थ कार्ड लोगों के जीवन का जरूरी और आम हिस्सा बनता जा रहा है. सरकार ने भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आयुष्मान योजना की शुरुआत की है. इसके तहत गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं (health facilities)सरकार मुहैया कराती है. आपको बता दें कि पहले यह सुविधा कैशलेस नहीं थी. जिसे अब पूरी तरह कैशलेस किया गया है. सुविधा अप्रैल के लास्ट वीक से शुरु करने की प्लानिंग सरकार की है.

यह भी पढ़ें : बुजुर्गों को फ्री में 'वाराणसी दर्शन' कराएगी सरकार, स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया फैसला

20 लाख कर्मचारियों को मिलेगा सीधा लाभ
सरकार के इस फैसले से करीब 20 लाख लोगों को लाभ मिलेगा. सरकार यूपी सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को हेल्थ कार्ड की सुविधा देगी. इस कार्ड की मदद से लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ सरकारी और कई प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगा. गौर करने वाली बात ये है कि अगर कोई कर्मचारी सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवाता है तो इलाज में लगने वाले सारे पैसे सरकार देगी. वहीं प्राइवेट अस्पताल में खर्च की सीमा को 5 लाख रुपये तक रखा गया है. साथ ही लोगों को कैश रखने की झंझट से भी मुक्ति मिलेगी. अब सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में लोगों को कैशलेस की सुविधा मिलेगी.

88 लाख लोगों को मिलेगा योजना का लाभ
यूपी सरकार (UP Government)  में काम करने वाले कर्मचारी और उनके परिवार सभी को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी. यह सुविधा प्रदेश के करीब 88 लाख लोगों तक पहुंचेगी. लंबे समय समय से यूपी सरकार के कर्मचारी इस तरह के हेल्थ कार्ड की मांग कर रहे थे. पहले कर्मचारियों को कैश से इलाज के बाद बिल लेकर विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे. लेकिन, अब हेल्थ कार्ड से इस परेशानी से मुक्ति मिलेगी.