logo-image

बुजुर्गों को फ्री में 'वाराणसी दर्शन' कराएगी सरकार, स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया फैसला

मध्यप्रदेश के बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि मुख्यमंत्री तीर्थ योजना (Chief Minister Tirth Yojana) के तहत वहां की सरकार बुजुर्गों को वाराणसी दर्शन (Varanasi Darshan) कराने वाली है. इसके लिए स्पेशल ट्रेन (special train) चलाने की प्लानिंग की गई ह

Updated on: 18 Apr 2022, 06:48 PM

नई दिल्ली :

मध्यप्रदेश के बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि मुख्यमंत्री तीर्थ योजना (Chief Minister Tirth Yojana) के तहत वहां की सरकार बुजुर्गों को वाराणसी दर्शन (Varanasi Darshan) कराने वाली है. इसके लिए स्पेशल ट्रेन (special train) चलाने की प्लानिंग की गई है. आपको बता दें कि योजना को 2018 के चुनाव में बीजेपी की हार और कोरोना महामारी के शुरुआत के बाद बंद कर दी गयी थी. जिसे फिर से शुरू किया जा रहा है. मंगलवार को स्पेशल ट्रेन को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हरि झंडी दिखाएंगे. बताया जा रहा है कि पूरी यात्रा फ्री रहेगी. ट्रेन में डॅाक्टरों की टीम भी उपल्ब्ध रहेगी. यही नहीं वाराणसी घूमाने के लिए गाइड की भी व्यवस्था राज्य सरकार की और से रहेगी.

यह भी पढ़ें : SBI और एक्सिस बैंक से लोन लेने वालों को झटका, इतनी बढ़ जाएगी होम-कार Loan ईमएआई

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री स्पेशल ट्रेन 20 अप्रैल की सुबह वाराणसी पहुंचेगी. वापसी की यात्रा 22 अप्रैल को निर्धारित है. वाराणसी यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को काशी विश्वनाथ मंदिर ले जाया जाएगा. वहीं जानकारी के मुताबिक यात्री प्रसिद्ध गंगा आरती में भी हिस्सा लेंगे और संत रविदास और संत कबीरदास के जन्मस्थानों का भी दौरा करेंगे. तीर्थयात्रियों को एमपी लौटने पर भगवान विश्वनाथ का स्मृति चिन्ह भी दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के ठहरने, भोजन और परिवहन की व्यवस्था करेगी.

अधिकारियों ने कहा कि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, जो आयकर का भुगतान नहीं कर रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है. राज्य सरकार की तरफ से आईआरसीटीसी को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. वहीं चिकित्सा सुविधा के लिए चिकित्सकों की टीम भी उपल्बध रहेगी.