News Nation Logo
Banner

पटना से नई दिल्ली के बीच दौड़ेगी Tejas Express, जानिए कब से हो सकती है शुरू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 सितंबर 2021 से पटना से दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का परिचालन शुरू हो सकता है. हालांकि अभी इस ट्रेन को चलाने को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Aug 2021, 04:17:15 PM
तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express)

तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में तेजस एक्सप्रेस के दो रैक पहुंच चुके हैं  
  • 1 सितंबर से पटना से दिल्ली के बीच शुरू हो सकता है इस ट्रेन का परिचालन 

नई दिल्ली :

देश की राजधानी दिल्ली से पटना और पटना से दिल्ली के बीच ट्रेन का सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, बिहार की राजधानी पटना से देश की राजधानी नई दिल्ली के बीच जल्द ही तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) शुरू होने जा रही है. पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में तेजस एक्सप्रेस को तैयार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 सितंबर 2021 से पटना से दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो सकता है. हालांकि अभी इस ट्रेन को चलाने को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: पेमेंट करते समय अब नहीं होगी टेंशन, RBI ने सिक्योरिटी को और किया मजबूत

130 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है ट्रेन की स्पीड
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में तेजस एक्सप्रेस के दो रैक पहुंच चुके हैं और इसके ऊपर तेजस एक्सप्रेस का बोर्ड भी लगा दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पटना से दिल्ली के लिए प्रस्थान का समय शाम को 6 बजे से 7 बजे के बीच रखा जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पटना से नई दिल्ली रूट के ऊपर रेल की पटरियों की स्थिति को देखते हुए इस ट्रेन की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा तय किया जा सकता है.


 
सुविधाओं के मामले में राजधानी एक्सप्रेस से बेहतर मानी जाती है तेजस एक्सप्रेस
तेजस एक्सप्रेस की बोगियों के दरवाजों को मेट्रो ट्रेन की तरह स्वचालित रखा जाएगा. इसके अलावा जब तक सभी बोगियों के दरवाजे बंद नहीं हो जाएंगे तबतक ट्रेन को नहीं चलाया जाएगा. इन ट्रेन के भीतर डिस्प्ले बोर्ड लगा हुआ है और इस पर आगामी स्टेशन की जानकारी दिखाई पड़ेगी. साथ ही ट्रेन के अंदर ही अनाउंसमेंट की सुविधा भी रहेगी. इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को मुफ्त वाई फाई की सुविधा भी दी जाएगी. बोगियों में चाय और कॉफी के लिए वेन्डिंग मशीन लगी हुई है. हालांकि कोरोना की वजह से इन मशीनों को बंद रखा जाएगा. यात्रियों की सीट के सामने LCD स्क्रीन की सुविधा भी दी जाएगी. इसके अलावा इस ट्रेन में खाने पीने का भी शानदार इंतजाम किया गया है. जाने माने शेफ से तैयार किए गए भोजन को परोसा जाएगा.

First Published : 26 Aug 2021, 04:05:04 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो