logo-image

Summer Special Train: गर्मियों की छुट्टियों में मिलेगी कंफर्म सीट, चलाई जाएंगी 40 समर स्पेशल ट्रेन

Summer Special Train:गर्मियों का आगमन हो चुका है. लोगों ने गर्मियों में टूर तक प्लान करने शुरू कर दिये हैं. लेकिन इस बार ट्रेन से यात्रा कर गर्मियों की छुट्टियां मनाने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे लगभग 20 जोड़ी से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेन चल

Updated on: 06 Mar 2023, 10:43 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे यूपी, बिहार, जयपुर और दिल्ली रूट पर चलाएगा स्पेशल ट्रेनें 
  • 11 जोड़ी ट्रेन अकेले यूपी और बिहार के लिए चलाई जाएंगी
  • 4 जोड़ी ट्रेनें जयपुर से दिल्ली के लिए संचालित करने की योजना 

नई दिल्ली :

Summer Special Train:गर्मियों का आगमन हो चुका है. लोगों ने गर्मियों में टूर तक प्लान करने शुरू कर दिये हैं. लेकिन इस बार ट्रेन से यात्रा कर गर्मियों की छुट्टियां मनाने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे लगभग 20 जोड़ी से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है. जिसके बाद आपको सीट की किल्लत से छुटकारा मिल जाएगा. यानि यात्रा के दौरान आपको कंफर्म सीट मिलेगी. इसकी तैयारी आईआरसीटीसी ने अभी से शुरू कर दी है. अकेले यूपी बिहाल के लिए लगभग 11 जोड़ी ट्रेन चलाने की योजना है. ताकि किसी भी यात्री को सीट मिलने में कोई परेशानी न हो..

यह भी पढ़ें : Holi Gift: सीएम योगी ने दिया यात्रियों को होली गिफ्ट, अब कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट बुकिंग

दरअसल, गर्मियों की छुट्टियों में अक्सर ट्रेनों में नो रूम का बोर्ड टंग जाता है. ज्यादातर ट्रेनें फुल चलती है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए  पश्चिमी रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेनें चलाने की प्लानिंग अभी से करनी शुरू कर दी है. विभागीय जानकारी के मुताबिक इस बार भी लगभग 20 जोड़ी से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. रेलवे के मुताबिक यूपी, बिहार, गुजरात, दिल्ली के लिए ये ट्रेनें चलाई जाएंगी. ताकि किसी भी यात्री को सीट की वजह से अपनी यात्रा कैंसिल न करनी पड़े. हालांकि अभी तक रेलवे ने  इसकी घोषणा नहीं की है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि समर स्पेशल ट्रेनें चलाने की पूरी रूप-रेखा तैयार की जा चुकी है..

चलाई गई होली स्पेशल ट्रेनें 
आपको बता दें कि फिलहाल भारतीय रेलवे का होली पर फोकस है. क्योंकि होली के बाद नौकरी पेशा लोग अपने घर से होली मनाकर वापस शहरों की ओर मूव करते हैं. ऐसे में उन्हें सीट की काफी किल्लत से जूझना पड़ता है. समस्या को देखते हुए बिहार से दिल्ली, व पूर्वी उत्तर प्रदेश से दिल्ली व मुंबई के लिए दर्जनों होली स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो..