News Nation Logo

कुछ ही रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी लाखों की कमाई

आपको बता दें कि औषधीय पौधों की खेती के लिए ना तो बड़े खेत की जरूरत है और ना ही बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ती है. साथ ही इसके लिए अपना खेत भी होना जरूरी नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Nov 2021, 11:20:39 AM
Tulsi Farming

Tulsi Farming (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • दवाओं में इस्तेमाल होने की वजह से किसानों को अच्छी कीमत मिल जाती है
  • तुलसी का इस्तेमाल करके कैंसर जैसी बीमारियों के लिए दवाएं बनाई जाती हैं

नई दिल्ली:

अगर आप नौकरीपेशा हैं लेकिन कमाई बढ़ाने के लिए कुछ नया करना चाहते हैं तो आप खेती के जरिए भी लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपके साथ एक बिजनेस आइडिया शेयर कर रहे हैं जिसके तहत आपके पास अगर खेत नहीं भी है तो भी आप खेती कर सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि मौजूदा समय में देश विदेश में औषधीय पौधों (Medicinal Plant) की खेती का चलन तेजी से बढ़ रहा है. दरअसल, कम सप्लाई, उत्पादन में कमी और ज्यादा मांग की वजह से किसानों की अच्छी खासी कमाई हो रही है. इसके अलावा सरकार किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा दे रही है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: ट्रेन यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे की यह सुविधा 1 हफ्ते तक रोजाना 6 घंटे बंद रहेगी

शुरुआत में बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं
आपको बता दें कि औषधीय पौधों की खेती के लिए ना तो बड़े खेत की जरूरत है और ना ही बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ती है. साथ ही इसके लिए अपना खेत भी होना जरूरी नहीं है. कोई भी व्यक्ति कॉन्ट्रैक्ट पर खेत को ले सकता है और उसमें इसकी खेती कर सकता है. मौजूदा समय में कई कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर औषधीय पौधों की खेती करा रही हैं. जानकारों का कहना है कि इनकी खेती को शुरू करने के लिए शुरुआत में बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है, लेकिन उसके विपरीत कमाई लाखों में होती है. जानकार कहते हैं कि औषधीय पौधों के तहत कोई भी व्यक्ति शतावरी, सर्पगंधा, तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा, शतावरी, इसबगोल की खेती कर सकता है. बता दें कि इनमें से कुछ पौधों को तो छोटे गमलों में भी उगाया जा सकता है. दवा और आयुर्वेद में इस्तेमाल होने की वजह से किसानों को इन फसलों की काफी अच्छी कीमत मिल जाती है. 

तुलसी की खेती का जहां तक सवाल है तो आमतौर पर इसको धार्मिक मामलों के साथ जोड़कर देखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी की खेती से लाखों की कमाई की जा सकती है. तुलसी के कई प्रकार होती है. तुलसी का इस्तेमाल करके कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के लिए दवाएं बनाई जाती हैं. जानकारों का कहना है कि 1 हेक्‍टेयर में तुलसी की खेती करने पर सिर्फ 15,000 रुपये की लागत आती है. साथ ही 3 महीने के बाद ही तुलसी की फसल करीब 3 लाख रुपये तक में बिक भी जाती है.

First Published : 15 Nov 2021, 11:12:53 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.