logo-image

Indian Railway-IRCTC: ट्रेन यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे की यह सुविधा 1 हफ्ते तक रोजाना 6 घंटे बंद रहेगी

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने मौजूदा समय में चलाई जा रही पूर्व मध्य रेल की नियमित मेल/एक्सप्रेस और त्योहार स्पेशल ट्रेनों के लिए स्पेशल ट्रेन का दर्जा तत्काल प्रभाव से खत्म करने का पैसला किया है.

Updated on: 15 Nov 2021, 09:08 AM

highlights

  • रेलवे का पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) रात में 6 घंटे के लिए बंद रहेगी
  • यह गतिविधि 14-15 नवंबर की मध्यरात्रि से 20-21 नवंबर की रात तक चलेगी 

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, अगले 7 दिन के लिए रेलवे का पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) रात में 6 घंटे के लिए बंद रहेगा. रेल मंत्रालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को बंद करने का ऐलान डेटा, नई ट्रेन संख्या और अन्य कार्यों के अपग्रेडेशन के लिए किया गया है. रेलवे की ओर से यह गतिविधि 14 नवंबर और 15 नवंबर की मध्यरात्रि से 20 और 21 नवंबर की रात तक चलेगी. ऐसे में ट्रेन यात्रियों के लिए थोड़ी दिक्कत हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: धर्मस्थलों पर जाने वाली ट्रेनों में मिलेगा सिर्फ शाकाहारी व्यंजन, जानिए किन ट्रेनों में मिलेंगी ये सुविधाएं

यात्री इन सुविधाओं का नहीं उठा पाएंगे फायदा
रेलवे का कहना है कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में बड़ी संख्या में पुरानी ट्रेन संख्या और मौजूदा यात्री बुकिंग डेटा को अपडेट करना है और यही वजह है कि इन अपडेट्स को श्रृंखलाबद्ध चरणों में करने की योजना है. रेलवे का कहना है कि टिकट बुकिंग पर कम असर पड़े इसीलिए इस काम को रात में किए जाने का फैसला किया गया है. अपग्रेडेशन के दौरान टिकट रिजर्वेशन, करंट बुकिंग, रद्दीकरण, पूछताछ सेवाएं आदि उपलब्ध नहीं रहेंगी. रेलकर्मियों की ओर से प्रभावित समय के दौरान अग्रिम चार्टिंग को सुनिश्चित करेंगे. हालांकि पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को छोड़कर 139 सेवा समेत अन्य सभी पूछताछ सेवाएं रेल यात्रियों के लिए जारी रहेंगी.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने मौजूदा समय में चलाई जा रही पूर्व मध्य रेल की नियमित मेल/एक्सप्रेस और त्योहार स्पेशल ट्रेनों के लिए ‘स्पेशल ट्रेन’ का दर्जा तत्काल प्रभाव से खत्म करने का पैसला किया है. हालांकि मौजूदा समय में जिन ट्रेनों में सामान्य श्रेणी में रिजर्वेशन की व्यवस्था लागू है वह सुविधा जारी रहेगी. इसके अलावा जिन ट्रेनों के कोच को अनारक्षित घोषित किया गया था वह भी अनारक्षित बने रहेंगे.