logo-image

Sovereign Gold Bonds Scheme: 18 दिसंबर से सस्ता सोना खरीदने का मौका, सरकार ने की घोषणा

Sovereign Gold Bonds Scheme 2023-24: अगर आप मार्केट रेट से सस्ता सोना खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.

Updated on: 18 Dec 2023, 04:05 PM

highlights

  • सॉवरेन गोल्ड बॅान्ड के तहत मिलता है मार्केट रेट से सस्ता सोना
  • आरबीआई के गाइडलाइन के मुताबिक सोना खरीदने के लिए कर सकते हैं अप्लाई
  • गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

नई दिल्ली :

Sovereign Gold Bonds Scheme 2023-24: अगर आप मार्केट रेट से सस्ता सोना खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक 18 दिसंबर से आप सॉवरेन गोल्ड बॅान्ड स्कीम के तहत सस्ता सोना खऱीद सकते हैं. आपको बता दें कि यह बॅान्ड़ 18 दिसंबर से पांच दिनों के लिए खुलेगा. इसके तहत सरकार आपको सस्ते रेट पर सोने की खरीद का सुनहरा मौका दे रही है.साथ ही आप घर बैठे ऑनलाइन भी सस्ता बॅान्ड खऱीद सकते हैं. आईये जानते हैं क्या है सॅावरन गोल्ड बॅान्ड खऱीदने का पूरा प्रोसेस क्या है?

यह भी पढ़ें : New Year 2024 Gift: बेटियों के लिए वरदान है ये स्कीम, नए साल पर बिटिया को दें 65 लाख का तोहफा

क्या है गाइडलाइन
आरबीआई ने एक बयान में कहा कि 999 शुद्धता वाले सोने के बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम है. योजना 2023-24 सीरीज-3 निवेश के लिए 18-22 दिसंबर, 2023 के दौरान खुली रहेगी. साथ ही यदि आप डिजिटली पेमेंट करते हैं तो आपको डिस्काउंट भी दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम डिस्काउंट देने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों - नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड(NSE),  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) पर ये सुविधा अगले पांच दिनों तक मिलती रहेगी. 

क्या है समय सीमा
आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसके लिए बाकायदा लिमिटेशन्स भी निर्धारित की है. यानि प्रति व्यक्ति सिर्फ सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में कोई व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) 4 किलोग्राम तक अधिकतम निवेश कर सकता है. जबकि ट्रस्ट और दूसरी ही ऐसी संस्थाओं के लिए अधिकतम निवेश 20 किलोग्राम है. ज्यादा जानकारी के लिए आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट भी की जा सकती है. इसके अलावा निकटवर्ती बैंक से भी जानकारी जुटाई जा सकती है. यही नहीं आप वेबसाइट के माध्यम से भी स्टेप बाई स्टेप गोल्ड खऱीद का तरीका सीख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : January Holiday: जनवरी 2024 में बैंक ही नहीं बल्कि ये संस्थान भी रहेंगे बंद, देखें छुट्टियों की लिस्ट