logo-image

Sim Card Rule: अब ये लोग नहीं खरीद सकेंगे नया सिम, नियमों में हुआ खास बदलाव

New Sim Card Rule: आधुनिकता की दौड़ में लगातार हो रहे साइबर फ्रॅाड को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सिम कार्ड (Sim Card) को लेकर कुछ नियमों में परिवर्तन किया है. अगर आप भी नया सिम कार्ड (New SIM)खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए ब

Updated on: 24 May 2022, 10:12 PM

नई दिल्ली :

New Sim Card Rule: आधुनिकता की दौड़ में लगातार हो रहे साइबर फ्रॅाड को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सिम कार्ड (Sim Card) को लेकर कुछ नियमों में परिवर्तन किया है. अगर आप भी नया सिम कार्ड (New SIM)खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार ने नियमों में बदलाव किया है. जिससे कई लोगों को नया सिम लेने में काफी परेशानी हो सकती है. अब सिम कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अप्लाई (Online SIM Apply) कर सकता है. ऑनलाइन सिम कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपको आसानी से घर पर ही सिम कार्ड (SIM Card) मिल जाएगा. वहीं कुछ ग्राहकों को सिम न देने के लिए नियम बनाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan: किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए

इस ग्राहकों को नहीं मिलेगा सिम कार्ड
आपको बता दें कि टेलीकॉम के नियमों (SIM Card New Rules) के बदलाव के बाद अब 18 साल से कम उम्र के लोगों को सिम कार्ड जारी नहीं किया जाएगा. अब टेलीकॉम कंपनियां 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को सिम जारी नहीं कर पाएंगी. इसके साथ ही जिन लोगों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है उन्हें भी नया सिम जारी नहीं किया जाएगा. जो लोग सरकार बनाए गए नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

ग्राहक डॉक्यूमेंट खुद कर पाएंगे वेरिफाई
इसके साथ ही 18 साल से ऊपर के ग्राहक सिम प्राप्त करने के लिए अब ऑनलाइन डिजिलॉकर के जरिए आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कर पाएंगे. बता दें कि यह सभी नए नियम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (Department of Telecommunication) द्वारा लागू किए गए है. इन सभी नियमों को कैबिनेट द्वारा 15 सितंबर को मंजूरी मिल चुकी है. इसके साथ ही अब नए मोबाइल सिम के लिए आपको केवल UIDAI की Aadhaar बेस्ड e-KYC सर्विस का इस्तेमाल करना होगा.