logo-image

PM Kisan: किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए

PM Kisan Yojana: अगर आप किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है. सरकार ने 11वीं किस्त जारी करने की अनुमानित डेट सार्वजनिक कर दी है.

Updated on: 24 May 2022, 04:41 PM

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: अगर आप किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी (Good News) है. क्योंकि अब किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है. सरकार ने 11वीं किस्त (11th installment) जारी करने की अनुमानित डेट सार्वजनिक कर दी है. बताया जा रहा है कि आने वाली 31 मई को सभी पात्र किसानों (eligible farmers) के खाते में निधि के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. यही नहीं यदि आपके खाते में 10वीं किस्त (10th installment)के पैसे भी नहीं पहुंचे थे. तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक ऐसे किसानों के खाते में दोनों किस्तों का पैसा एक साथ भेजा जाएगा. यानि इन किसानों के खाते में 4000 रुपए ट्रांसफर (4000 rupees transfer) किये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : अब बिना टिकट भी ट्रेन से कर सकते हैं यात्रा, रेलवे ने नियमों में किया ये खास बदलाव

यहां भेजी गई 1800 करोड की धनराशि 
आपको बता दें कि किसान सम्मान निधि से पहले छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से राज्य के 26 लाख 68 हजार से अधिक किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों, पशुपालकों और समूह से जुड़ी महिलाओं को 1804 करोड़ 50 लाख रुपये की रकम सीधे उनके बैंक खाते में भेजी गई है. यह रकम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के पुण्‍यतिथि पर किसानों को 21 मई को ट्रांसफर की गई है. हालाकि यह योजना छत्तिसगढ़ सरकार की अपने योजना है. इसलिए इसका लाभ सिर्फ छत्तिसगढ़ के लोगों को ही मिलेगा. आपको बता दें कि प्रदेश सरकार की ओर से किसानों के लिए तीन योजनाएं चलाई जा रही हैं. राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना के तहत किसानों को 1720 करोड़ और 11 लाख रुपये का भुगतान किया गया है. वहीं गोधन न्‍याय योजना के तहत गौठान समितियों और महिला एसएचजी को 11.14 करोड़ रुपये और गोबर संग्राहलय को 2.17 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

31 मई की संभावित डेट 
आपको बता दें कि 31 मई को केन्द्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त देशभर के किसानों के खाते में ट्रांसफर कर देगी. हालाकि इस बार ई-केवाईसी का पेच रहेगा. जिस किसान की ई-केवाईसी नहीं हो पाई है. उनकी धनराशि रोक दी जाएगी.