logo-image

मोबाइल यूजर्स को लिए बड़ी खुशखबरी, अब चाहे जितना SMS भेजें, TRAI ने लिया ये बड़ा फैसला

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने बुधवार को दूरसंचार कंपनियों के लिए प्रत्येक कनेक्शन पर दिन में 100 एसएमएस (SMS) के बाद प्रति एसएमएस न्यूनतम 50 पैसे वसूलने की बाध्यता खत्म कर दी.

Updated on: 04 Jun 2020, 10:28 AM

नई दिल्ली:

ज्यादा से ज्यादा एसएमएस (SMS) भेजने वाले मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने बुधवार को दूरसंचार कंपनियों के लिए प्रत्येक कनेक्शन पर दिन में 100 एसएमएस (SMS) के बाद प्रति एसएमएस न्यूनतम 50 पैसे वसूलने की बाध्यता खत्म कर दी. दूरसंचार नियामक ट्राई ने थोक में एसएमएस भेजने वाले वास्तविक गैर-वाणिज्यिक उपयोक्ताओं के हित को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है. इसके बाद कंपनियां गैर-वाणिज्यिक एसएमएस उपयोक्ताओं के लिए थोक में एसएमएस के लिए अपने हिसाब से शुल्क तय कर सकेंगी.

यह भी पढ़ें: SBI, ICICI Bank के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बचत खाताधारकों को मिलने वाला ब्याज घटाया, जानिए कितना हुआ नुकसान

ट्राई ने दूरसंचार दरें तय करने वाले आदेश से विशेष प्रावधान को हटाया

एक अधिकारी ने स्पष्ट किया कि ट्राई ने दूरसंचार दरें तय करने वाले आदेश से इस विशेष प्रावधान को हटा दिया है. इसके लिए ट्राई ने पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से खुली चर्चा आयोजित की. ट्राई ने एक बयान में कहा कि दूरसंचार शुल्क आदेश 1999 की अनुसूची-13 दूरसंचार कंपनियों के लिए एक सिम पर दिन में 100 एसएमएस के बाद हर एसएमएस के लिए न्यूनतम 50 पैसे की वसूली अनिवार्य बनाती है. इस अनुसूची को हटाकर ट्राई ने शुल्क नियमन से दूर होने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 4 June 2020: लुढ़क गए सोना और चांदी, MCX पर अब क्या बनाएं रणनीति, जानिए एक्सपर्ट का नजरिया

बता दें कि कुछ साल पहले ट्राई ने यूजर्स के लिए DND की सर्विस को शुरू किया था. मोबाइल यूजर्स इस सेवा के जरिए अपने नंबर पर विज्ञापन संबंधी मैसेज को रोक सकते हैं.