logo-image

SBI, ICICI Bank के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बचत खाताधारकों को मिलने वाला ब्याज घटाया, जानिए कितना हुआ नुकसान

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) ने बचत जमा खातों (Savings Bank Deposits) पर ब्याज दरें 0.5 प्रतिशत घटा दी. घटी हुई ब्याज दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी.

Updated on: 04 Jun 2020, 08:44 AM

नई दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) ने बचत जमा खातों (Savings Bank Deposits) पर ब्याज दरें 0.5 प्रतिशत घटा दी. घटी हुई ब्याज दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी. बैंक ने ट्वीट कर बताया कि 50 लाख रुपये तक की जमा पर नयी ब्याज दर तीन प्रतिशत वार्षिक होगी. अभी यह 3.50 प्रतिशत है. इसी तरह 50 लाख रुपये या उससे अधिक जमा पर ब्याज दर 3.25 प्रतिशत होगी. अभी यह 3.75 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 4 June 2020: लुढ़क गए सोना और चांदी, MCX पर अब क्या बनाएं रणनीति, जानिए एक्सपर्ट का नजरिया

SBI ने बचत जमा खातों पर 0.05 फीसदी ब्याज घटाया

बता दें कि हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने बचत बैंक खाते (Savings Bank Deposits) पर वार्षिक ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दी है. एसबीआई ने बचत बैंक खातें पर वार्षिक ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दी है. एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार संशोधित ब्याज दरें 31 मई से लागू हो गई हैं. बचत बैंक खाते के लिए एसबीआई के दो स्लैब एक लाख रुपये तक और एक लाख रुपये से अधिक है. चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने दूसरी बार बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की है. इससे पहले अप्रैल में बैंक ने सभी स्लैब में बचत बैंक खातें पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया था. इसके अलावा बैंक ने 27 मई को सभी परिपक्वता अवधि की खुदरा मियादी जमा दरों में 0.40 प्रतिशत तक की कटौती की थी.

यह भी पढ़ें: Covid-19: मूडीज ने भारत की रेटिंग घटाने के बाद अब छोटे लोन को लेकर कही ये बड़ी बात

ICICI Bank ने 50 लाख रुपये से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर 0.25 प्रतिशत घटाई

निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी बचत खाते पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है. आईसीआईसीआई बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उसने 50 लाख रुपये से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 3.25 से 3 प्रतिशत कर दिया है. 50 लाख रुपये या उससे अधिक की जमा पर ब्याज दर को 3.75 से घटाकर 3.50 प्रतिशत किया गया है. बैंक ने कहा है कि बचत खाते पर नई ब्याज दरें बृहस्पतिवार से लागू होंगी. पर्याप्त नकदी की स्थिति के बीच नए ऋण की मांग कम होने की वजह से बैंक जमा पर ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं. (इनपुट भाषा)