logo-image

Vande Bharat Express:देश को मिलेगी 2 और वंदे भारत ट्रेन, जानें रूट, किराया और टाइमिंग

देश को दो और नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. 8 अप्रैल (शनिवार) को प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Updated on: 07 Apr 2023, 05:50 PM

नई दिल्ली:

New Vande Bharat Express: देश को दो और नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. 8 अप्रैल (शनिवार) को प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. पहली ट्रेन सिकंदराबाद-तिरुपति रूट पर दौड़ेगी. वहीं, दूसरी चेन्नई-कोयम्बटूर  के बीच सफर तय करेगी. दो नई वंदे भारत ट्रेनोंके बाद देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या कुल 13 हो जाएगी. बता दें कि पीएम मोदी ने पिछले साल लालकिले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक साल के भीतर 75 वंदे भारत ट्रेन देश को देने का ऐलान किया था. देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की थी. इसी को देखते हुए मोदी सरकार वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ा रही है. 

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस

 सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस सिकंदराबाद से तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस हैदराबाद को मंदिरों के शहर तिरुपति से जोड़ेगी. भगवान वेंकटेश्वर की पूजा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह बड़ी सौगात है. पीएम मोदी सिकंदराबाद स्टेशन से शनिवार को वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना करेंगे. बता दें कि वंदे भारत ट्रेन चलने से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय में करीब साढ़े तीन घंटे का सफर कम होगा. नई ट्रेन का उद्देश्य तीर्थयात्रियों को यात्रा में आसानी और सुविधा प्रदान करना है. साथ ही तेलंगाना से चलने वाली यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. इससे पहले 15 जनवरी को पीएम मोदी ने सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना किया था.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Guidelines: केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, 10 व 11 तारीख को होगा कुछ बड़ा

सिकंदराबाद-तिरुपति का रूट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई ट्रेन की इस रूट पर स्पीड 77.73 किमी प्रति घंटा होगी. ट्रेन की रूट इस तरह होगी. हैदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नलगोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्लोर स्टेशनों पर रुकेगी. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, हैदराबाद के लिए दो और वंदे भारत ट्रेनें लाइन में हैं. इसमें एक हैदराबाद और बेंगलुरु के काचीगुड़ा के बीच चलेगी. वहीं, दूसरी सिकंदराबाद और पुणे के बीच चलाने का फैसला है.


चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस
पीएम मोदी MGR चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. पीएम का प्लान तिरुथुरईपूंडी से अगस्त्यमपल्ली तक एक DEMU ट्रेन को भी रवाना करना है. इसका मकसद कोयम्बटूर, तिरुवरूर और नागापट्टिनम के यात्रियों को सुविधा प्रदान करना है. इसके साथ ही नई वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई से चलने वाली दूसरी एक्सप्रेस होगी. पिछले साल नवंबर में पीएम मोदी ने चेन्नई से मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. 

चेन्नई-कोयंबटूर का रूट
चेन्नई और कोयम्बटूर के बीच चलने वाली वंदे ट्रेन तिरुपुर, इरोड और सेलम स्टेशनों पर रुकेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेन बुधवार को छोड़कर सभी दिन चलेगी. नई ट्रेन में 8 कोच होंगे, जिनमें एक एग्जिक्यूटिव कोच भी जोड़ा गया है. ट्रेन में 530 लोग एक बार में सफर कर सकते हैं. ट्रेन छह घंटे 10 मिनट में 495.28 किमी की दूरी तय करेगी.