logo-image

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, बैंक की इन सेवाओं का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल, जानिए कब

State Bank Of India: कस्टमर्स को डिजिटल बैंकिंग में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए SBI मेंटेनेंस एक्टिविटी (Maintenance Activity) करने जा रहा है.

Updated on: 04 Sep 2021, 02:02 PM

highlights

  • 4 सितंबर की रात 22:35 बजे से 5 सितंबर को सुबह 01:35 बजे तक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी
  • इंटरनेट बैंकिंग, YONO, YONO Lite, योनो बिजनेस, IMPS और UPI सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी 

नई दिल्ली :

State Bank Of India: अगर आप भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI के कस्टमर हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर एक अलर्ट जारी किया है जिसके तहत SBI की कुछ खास सेवाएं शनिवार और रविवार को काम नहीं करेगी. दरअसल, कस्टमर्स को डिजिटल बैंकिंग में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए SBI मेंटेनेंस एक्टिविटी (Maintenance Activity) करने जा रहा है. मेंटनेंस की वजह से बैंक के ग्राहक तीन घंटे तक 7 तरह की सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और मेंटेनेंस एक्टिविटी की वजह से ये सेवाएं बाधित रहेंगी. एसबीआई ने अपने ग्राहकों से साथ बने रहने का अनुरोध किया है और कस्टमर्स को होने वाली असुविधा के लिए खेद भी जताया है.

यह भी पढ़ें: सस्ते में घर खरीदने का अवसर दे रहा है बैंक ऑफ बड़ौदा, जानिए कब से मिल रहा है ये मौका

ट्विटर पर दी जानकारी
SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कहा है कि Maintenance एक्टिविटी की वजह से 4 सितंबर की रात 22:35 बजे से 5 सितंबर को सुबह 01:35 बजे तक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी. इस अवधि में बैंक की इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking), योनो (YONO), योनो लाइट (YONO Lite), योनो बिजनेस (YONO Business), आईएमपीएस (IMPS) और यूपीआई (UPI) सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी. बता दें कि SBI ने इससे पहले भी जुलाई और अगस्त के महीने में मेंटेनेंस की वजह से बैंकिंग सेवाओं को बंद किया था. दरअसल, बैंक मेंटनेंस से जुड़े काम अधिकतर रात के समय करते हैं जिसकी वजह से ज्यादा लोग प्रभावित नहीं होते हैं. 

बता दें कि SBI डिजिटल बैंकिंग प्‍लेटफॉर्म के लिए समय-समय पर मेंटेनेंस एक्टिविटी करता रहता है. भारतीय स्‍टेट बैंक की सेवाएं मेंटेनेंस एक्टिविटी की वजह से अगस्त और जुलाई में भी बाधित रही थी. मेंटेनेंस एक्टिविटी के दौरान डिजिटल बैंकिंग से जुड़े कस्टमर्स को YONO, YONO Lite, इंटरनेट बैंकिंग जैसी सेवाओं का फायदा नहीं मिल पाता है. SBI हर बार कस्टमर्स को मेंटेनेंस एक्टिविटी की सूचना पहले ही दे देता है. गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक समय-समय पर ग्राहकों के लिए डिजिटल पेमेंट की सुविधा को बढ़ाने के लिए लगातार काम करता रहता है. इसके अलावा डिजिटल पेमेंट में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आए इसके लिए समय-समय पर मेंटेनेंस और अपग्रेडेशन का काम करता रहता है. 

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने रेल कर्मचारियों के लिए शुरू की ये शानदार सुविधा, होंगे बड़े फायदे

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक अपने कस्टमर्स को समय-समय पर जालसाजों से भी बचाने के लिए अलर्ट जारी करता रहता है. इसके अलावा कस्टमर्स के अकाउंट की सुरक्षा के लिए भी SBI कई तरह के उपाय भी करता रहता है. एसबीआई ने ग्राहकों के अकाउंट की सुरक्षा को लेकर कई बार चेतावनी जारी की है. बैंक का कहना है कि बगैर वैरिफिकेशन के किसी भी ऐप को इंस्टाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये फर्जी ऐप आपको काफी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं. बैंक ने ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचाव के लिए कुछ टिप्स बताए हैं जिसके जरिए कस्टमर्स अपने पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा के नुकसान से बच सकते हैं. बैंक का कहना है कि कस्टमर्स को सिर्फ वेरीफाइड सोर्स से ही ऐप को डाउनलोड करना चाहिए. SBI का कहना है कि किसी भी अनजान व्यक्ति की सलाह पर कोई भी ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए.

बैंक का कहना है कि ऐसे किसी भी फर्जी ईमेल, SMS, कॉल और एंबेडेड लिंक पर किसी भी तरह का कोई भी जवाब नहीं देना है. साथ ही यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी और OTP को भी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए. SBI का कहना है कि बैंक किसी भी ग्राहक से पर्सनल जानकारी नहीं मांगता है. बैंक का यह भी कहना है कि SBI, RBI, सरकारी ऑफिस या KYC प्राधिकरण का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले लोगों से सतर्क रहना चाहिए. आपको बता दें कि एसबीआई के इंटिग्रेटेड डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म YONO के जरिए यूजर ट्रेन, बस फ्लाइट, टैक्सी बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग या मेडिकल बिल का भुगतान कर सकते हैं. योनो को  Android और iOS दोनों स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है. मौजूदा समय में एसबीआई योनो के पास कुल 3.5 करोड़ रजिस्‍टर्ड यूजर हैं और UPI यूजर की कुल संख्या 13.5 करोड़ से ज्यादा हो गई है.