logo-image

SBI दे रहा है सस्ता घर खरीदने का मौका, आज से शुरू हो गया बंपर ऑफर

SBI Mega e-Auction: एसबीआई प्रॉपर्टी की नीलामी कर रहा है और यह मेगा ई-ऑक्शन आज शुक्रवार (5 मार्च 2021) से किया जा रहा है. नीलाम की जाने वाली संपत्तियों में रेजिडेंशियल, हाउसिंग, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल आदि संपत्तियां शामिल हैं.

Updated on: 05 Mar 2021, 12:07 PM

highlights

  • एसबीआई का मेगा ई-ऑक्शन (Mega E-Auction) आज शुक्रवार (5 मार्च 2021) से हो रहा है शुरू
  • SBI के द्वारा नीलाम की जाने वाली संपत्तियों में रेजिडेंशियल, हाउसिंग, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल आदि संपत्तियां शामिल 

नई दिल्ली:

SBI Mega e-Auction: अगर आप सस्ते घर की तलाश कर कर रहे हैं तो आपको SBI के इस ऑफर को एक बार जरूरत चेक करना चाहिए. दरअसल, देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India-) सस्ती प्रॉपर्टी खरीदने का सुनहरा मौका दे रहा है. दरअसल, एसबीआई प्रॉपर्टी की नीलामी कर रहा है और यह मेगा ई-ऑक्शन (Mega E-Auction) आज शुक्रवार (5 मार्च 2021) से शुरू किया जा रहा है. बता दें कि SBI के द्वारा नीलाम की जाने वाली संपत्तियों में रेजिडेंशियल, हाउसिंग, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल आदि संपत्तियां शामिल हैं. भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट के जरिए ई-नीलामी की जानकारी आम लोगों से साझा की है. बता दें कि एसबीआई समय-समय पर बकाया की वसूली करने के लिए चूककर्ताओं की बंधक संपत्तियों (आवासीय संपत्तियां और व्यवसायिक संपत्तियां आदि) की नीलामी करता है. नीलामी की प्रक्रिया के लिए एसबीआई की संबंधित शाखाएं अग्रणी समाचार पत्रों अंग्रेज़ी और स्थानीय भाषा में विज्ञापन प्रकाशित करवाती हैं. विज्ञापन सोशल मीडिया (ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि) में भी पोस्ट किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th CPC: सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है अच्छी खबर, जानें क्या होगा फायदा

SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इन विज्ञापनों में उन वेबसाइट्स की जानकारी होती है जहां पर भावी बोली लगाने वाले संपत्तियों के स्थान सहित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें ई-नीलामी में भाग लेने के लिए आवश्यक बातों की जानकारी भी दी जाती है. बैंक का कहना है कि बैंक के पास बंधक/ न्यायालय द्वारा कुर्क की गई अचल संपत्तियों की नीलामी के समय एसबीआई में पारदर्शिता से कार्य करता है और वे सभी प्रासंगिक जानकारियां उपलब्ध करवाते हैं जो बोली लगाने वालों को नीलामी में भाग लेने के लिए आकर्षक लग सकें. ई-नीलामी के लिए उपलब्ध इन संपत्तियों का विवरण विज्ञापन में दिए गए लिंक पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे ने तीन गुना महंगा कर दिया प्लेटफॉर्म टिकट

यहां से हासिल कर सकते हैं जानकारी
C1 INDIA Pvt. Ltd: https://www.bankeauctions.com/Sbi
e-Procurement Technologies Limited: https://sbi.auctiontiger.net/EPROC/
For displaying of the properties : https://ibapi.in
For auction platform: https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp

यह भी पढ़ें: EPF ब्याज दर को लेकर चल रही खबरें निकली फर्जी, ये है नई दर

ई- नीलामी में भाग लेने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी
ई- नीलामी की नोटिस में उल्लिखितानुसार संबंधित संपत्ति के लिए अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) करना होगा. इसके अलावा संबंधित शाखा में केवाईसी (KYC) दस्तावेज जमा कराना भी जरूरी है. वैध डिजिटल हस्ताक्षर–बोली लगाने वाले व्यक्ति डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए ई-नीलामीकर्ता अथवा अन्य प्राधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं. लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड–संबंधित शाखा में ईएमडी जमा करने और केवाईसी दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के पश्चात ई-नीलामीकर्ता बोली लगाने वालों के ईमेल आईडी पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड भेजेंगे. बोलीकर्ता नीलामी के नियमों के अनुसार ई-नीलामी के दिन नीलामी के समय पर लॉगिन कर बोली लगा सकते हैं.