logo-image

SBI ने जारी किया अलर्ट, बैंक अकाउंट Free गिफ्ट या कैशबैक के चक्कर में हो सकता है खाली

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) का कहना है कि इस तरह के मैसेज में आने वाले लिंक पर ग्राहकों को कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए नहीं तो उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

Updated on: 08 Sep 2021, 09:04 AM

highlights

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन फिशिंग से बचाने के लिए अलर्ट जारी किया है 
  • SBI ने ईमेल या फिर मैसेज के जरिए मिलने वाले इस तरह के फर्जी मैसेज से सावधान रहने को कहा है 

नई दिल्ली :

आपके मोबाइल या फिर ईमेल के ऊपर अक्सर फ्री गिफ्ट या फिर कैशबैक जीतने वाले मैसेज आते होंगे. ऐसे मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया जाता है और आपसे फ्री गिफ्ट या कैशबैक (Cashback) को पाने के लिए इस लिंक के ऊपर क्लिक करने के लिए आपसे कहा जाता है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि यहां पर आपको अपनी जानकारी देनी है. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन फिशिंग (Online Phishing) से बचाने के लिए अलर्ट जारी किया है. SBI ने अपने ग्राहकों से ईमेल या फिर मैसेज के जरिए मिलने वाले इस तरह के फर्जी मैसेज से सावधान रहने को कहा है. बैंक का कहना है कि इस तरह के मैसेज में आने वाले लिंक पर ग्राहकों को कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए नहीं तो उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

यह भी पढ़ें: अब इस राज्य ने महंगाई भत्ते में किया 11 फीसदी का इजाफा, कर्मचारियों को अब कितना मिलेगा DA

कस्टमर्स को किया अलर्ट
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कस्टमर्स को सावधान करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक अलर्ट जारी किया है. एसबीआई के इस अलर्ट के तहत जिन कस्टमर्स को उनके इनबॉक्स में फ्री गिफ्ट या फिर कैशबैक पाने के लिए लिंक मिल रहे हैं ऐसे कस्टमर्स को इन लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए. इन Phishing लिंक पर क्लिक करने से आपकी पर्सनल और गोपनीय जानकारी नष्ट हो सकती है. ऐसे में ग्राहकों को सतर्क रहना चाहिए और इन पर क्लिक करने से पहले एक बार गंभीरता से जरूर सोचना चाहिए. SBI का कहना है कि कस्टमर्स को नेशनल बैंक ऑफ इंडिया से फ्री गिफ्ट जैसे लालच से बचना चाहिए. फ्री गिफ्ट ऑफर करने वाले Phishing लिंक्स से ग्राहकों को बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: असली और नकली कोविड-19 वैक्सीन की पहचान कैसे करें? सरकार ने जारी किया अलर्ट

डिजिटल बैंकिंग के बढ़ने के साथ ही बढ़े धोखाधड़ी के मामले 
बता दें कि पिछले कुछ समय में देश में डिजिटल बैंकिंग के चलन में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. डिजिटल बैंकिंग का चलन बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड के खतरे भी बढ़ गए हैं. आए दिन कस्टमर्स को उनके ईमेल या फिर मैसेज में कैशबैक, कूपन, ईनाम और फ्री गिफ्ट ऑफर वाले लिंक आते रहते हैं. कस्टमर्स को ऑफर्स की ज्यादा जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है और साथ ही कस्टमर्स को कुछ जानकारियां भी बतानी पड़ती हैं. जालसाज बस इसी मौके का इंतजार कर रहे होते हैं और आपके द्वारा बताई गई निजी जानकारी का इस्तेमाल करके आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं.