News Nation Logo

SBI में हो रहे बस ये लिमिटेड काम, लिस्ट देखकर ही जाएं ब्रांच

देश में कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) के कहर को देखते हुए बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी शाखाओं के कामकाज की टाइमिंग बदल दी है. इसका मकसद कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिग और लॉकडाउन जैसे नियमों के पालन को बढ़ावा देना है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 06 Jun 2021, 11:59:23 AM
SBI

SBI (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कोरोना के कारण में बैंक में सिर्फ 4 काम किए जा रहे
  • बैंक की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है
  • बिना मास्क के बैंक शाखा में प्रवेश की अनुमति नहीं

नई दिल्ली:

अगर आपका अकाउंट देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में है तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल देश में कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) के कहर को देखते हुए बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी शाखाओं के कामकाज की टाइमिंग बदल दी है. इसका मकसद कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिग और लॉकडाउन जैसे नियमों के पालन को बढ़ावा देना है. ऐसी स्थिति में बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को सलाह दी जा रही है अति आवश्यक काम होने पर ही बैंक जाएं और ज्यादा से ज्यादा काम ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर लें. हाल ही में बैंक ने जानकारी दी है कि अभी बैंक में सिर्फ 4 तरह के ही काम किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 84 दिनों की वैलिडिटी वाले एयरटेल प्रीपेड प्लान 379 रुपये से शुरू होते हैं 

कोरोना के कारण बैंक में सोशल डिस्टेंसिंग का काफी ख्याल रखा जा रहा है. यदि आपका भी खाता एसबीआई में है तो बैंक में सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल भी उल्लंघन ना करें, वर्ना अधिकारियों से आपको लताड़ लग सकती है. एसबीआई ने बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर बताया कि अभी कोविड-19 की वजह से बैंक में लिमिटेड स्टाफ के साथ काम किया जा रहा है. साथ ही बैंक ने अति आवश्यक कार्य ना होने पर बैंक आने से मना किया है और कहा है कि ग्राहक इन नियमों के अनुसार प्लानिंग कर लें.

बैंक ने अपने कार्यों की लिस्ट जारी करते हुए कहा कि यदि आपको नीचे बताए गए कामों में से कोई काम हो तो ही आप बैंक जाएं. वर्ना बैंक आने से आपका समय बर्बाद हो जाएगा. बैंक ने ट्विटर पर एक ग्राहक की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में बताया है कि बैंक में अभी सारे काम नहीं हो रहे हैं. बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अभी बैंक में सिर्फ ये काम ही किए जा रहे हैं.

बैंक में होंगे सिर्फ ये काम

  • कैश जमा और निकासी
  • क्लियरिंग ऑफ चेक
  • रेमिटटेंस
  • सरकारी ट्रांजेक्शन

ये भी पढ़ें- ट्रैकिंग से ऑप्ट आउट करने वाले यूजर्स के लिए Google विज्ञापन आईडी अक्षम कर देगा

अब लंच टाइम से पहले जाएं बैंक

SBI ने अब अपनी ब्रांच में कामकाज का समय सुबह 10 से 2 बजे तक कर दिया है. इस तरह देखा जाए तो बैंक अब मात्र 4 घंटे के लिए खुलेंगे. ऐसे में बैंक की ओर से ग्राहकों को परामर्श दिया गया है कि वह अपने ज्यादातर बैंकिंग काम ऑनलाइन ही निपटाएं और बहुत जरूरी होने पर ही ब्रांच जाएं. बैंक का कहना है कि कोविड-19 की मौजूदा हालत को देखते हुए वह SLBC (स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी) दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है.

शाखा में जाने से पहले रखें इसका ध्यान

हाल ही में बैंक ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया था. जिसमें उसने बैंक शाखा में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ-साथ ग्राहकों को कैसा व्यवहार करना है इसकी जानकारी दी थी. वीडियो में बैंक ने कहा था कि बिना मास्क के बैंक शाखाओं में किसी को एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके अलावा बैंक भी समय-समय पर शाखाओं के सैनिटाइजेशन इत्यादि का ध्यान रखेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Jun 2021, 11:58:34 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.