News Nation Logo

ट्रैकिंग से ऑप्ट आउट करने वाले यूजर्स के लिए Google विज्ञापन आईडी अक्षम कर देगा

गूगल ने प्ले स्टोर्स डेवलपर्स को एक ईमेल में बताया है कि परिवर्तन "उपयोगकतार्ओं को उनके डेटा पर अधिक नियंत्रण देगा और सुरक्षा और गोपनीयता को मजबूत करने में मदद करेगा."

IANS | Updated on: 04 Jun 2021, 05:00:53 PM
Google

Google (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • गूगल उनको इसके स्थान पर 'शून्य की स्ट्रिंग' दिखाएगा
  • विज्ञापन आईडी, विज्ञापन के लिए एक अद्वितीय, उपयोगकर्ता-रीसेट करने योग्य आईडी है

नई दिल्ली:

अपने उपभोक्ताओं की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए गूगल ने 'विज्ञापन आईडी' को तब अक्षम करने की घोषणा की है जब उपभोक्ता अपने एंड्रॉइड ऐप द्वारा ट्रैकिंग से बाहर निकलते हैं . गूगल उनको इसके स्थान पर 'शून्य की स्ट्रिंग' दिखाएगा. गूगल डेटा का उपयोग और इसे साझा करने वाले अपने उपभोक्ताओं को और अधिक कंट्रोल देना चाहता है. साल 2021 के आखिरी हिस्से में जब कोई उपयोगकर्ता रुचि-आधारित विज्ञापन या विज्ञापन वैयक्तिकरण से ऑप्ट आउट करेगा, तो विज्ञापन पहचानकर्ता उपलब्ध नहीं होगा. गूगल ने एक नवीनतम अपडेट में कहा, "आपको पहचानकर्ता के स्थान पर शून्य की एक स्ट्रिंग मिलेंगी." फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने प्ले स्टोर्स डेवलपर्स को एक ईमेल में बताया है कि परिवर्तन "उपयोगकतार्ओं को उनके डेटा पर अधिक नियंत्रण देगा और सुरक्षा और गोपनीयता को मजबूत करने में मदद करेगा."

विज्ञापन आईडी, विज्ञापन के लिए एक अद्वितीय, उपयोगकर्ता-रीसेट करने योग्य आईडी है, जो गूगल प्ले सेवाओं द्वारा दी जाती है. यह उपयोगकतार्ओं को बेहतर नियंत्रण देने और डेवलपर्स को अपने ऐप्स के जरिये कमाई करने के लिए एक सरल प्रणाली उपलब्ध कराता है. 2021 के आखिर में गूगल प्ले सेवाओं के अपडेट के हिस्से के रूप में, जब कोई उपयोगकर्ता एन्ड्रॉयड सेटिंग में विज्ञापन आईडी का उपयोग करके वैयक्तिकरण से ऑप्ट आउट करता है, तो विज्ञापन आईडी हटा दी जाएगी. यह गूगल प्ले सेवाएं चरणबद्ध रोलआउट 2021 के आखिर से शुरू होने वाले एंड्रॉयड 12 उपकरणों पर चलने वाले ऐप्स को प्रभावित करेगी, और 2022 की शुरूआत में गूगल प्ले का समर्थन करने वाले उपकरणों पर चलने वाले ऐप्स को प्रभावित करने के लिए विस्तारित होगी.

एप्पल द्वारा ऐप डेवलपर्स के साथ अपने डेटा साझाकरण पर उपयोगकतार्ओं को अधिक नियंत्रण देने के बाद, गूगल ने पिछले महीने गूगल प्ले में एक आगामी सुरक्षा अनुभाग की पूर्व-घोषणा की, जो लोगों को ऐप द्वारा इक्ठ्ठा या साझा किए गए डेटा को समझने में मदद करेगा. क्यू2 2022 से, नए ऐप सबमिशन और ऐप अपडेट डेवलपर्स से यह जानकारी शामिल करने के लिए कहेंगे कि किस तरह का डेटा ऐप इक्ठ्ठा करता है, इसे कैसे संग्रहीत और इसका उपयोग कैसे किया जाता है. कंपनी डेवलपर्स से यह भी पूछेगी कि जैसे ऐप की कार्यक्षमता और वैयक्तिकरण डेटा का उपयोग कैसे किया जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Jun 2021, 05:00:53 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.