logo-image

सिर्फ 7 रुपए की बचत दिलाएगी चिंता से मुक्ति, प्रतिमाह मिलेंगे 5000 रुपए

Government Scheme: अगर आपको भी बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो ये खबर आपको बहुक सकून देगी. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) की ये स्कीम आपको सिर्फ 7 रुपए की बचत में 5000 रुपए प्रतिमाह (5000 rupees per month) पाने का अधिकारी बना देगी

Updated on: 05 Nov 2022, 06:06 PM

highlights

  • देश में ढाई करोड़ से ज्यादा लाभार्थी ले रहे योजना का लाभ 
  • पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने इसे लेकर किया सर्कुलर जारी

नई दिल्ली :

Government Scheme: अगर आपको भी बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो ये खबर आपको बहुक सकून देगी. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) की ये स्कीम आपको सिर्फ 7 रुपए की  बचत में 5000 रुपए प्रतिमाह (5000 rupees per month) पाने का अधिकारी बना देगी. यानि सालाना आपको 60,000 रुपए पेंशन मिलेगी. सरकार ने खासकर रिटायरमेंट के बाद  (retirement) के बाद की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरूआत की थी. जिसका फायदा आज भी ढाई करोड़ से ज्यादा लोग उठा रहे हैं. लेकिन 50 फीसदी लोग आज भी जानकारी के अभाव स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Free Ration: एक बार फिर लगी राशन कार्ड धारकों लॅाटरी, कहीं से भी ले सकते हैं सुविधा का लाभ

दरअसल, सरकार ने सन 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. लेकिन आज भी काफी लोग योजना के बारे में अनजान है. इसलिए चाहकर भी स्कीम का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. सरकार ने कम आय वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए स्कीम लॅान्च की थी. पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए अटल पेंशन योजना को लेकर सर्कुलर भी जारी किया है. जिसके तहत आपको पात्रता जांचने का अवसर भी मिल जाएगा. आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ने के लिए आपको 7 रुपए रोज यानि 210 रुपए प्रतिमाह निवेश करना है. जिसके बाद आपकी उम्र 60 साल होते ही आप 5000 रुपए हर माह पेंशन के रूप में पा सकते हैं.

मौत के बाद भी लाभ 
अटल पेंशन योजना से आपको जिंदा रहते तो लाभ मिलेगा ही, मृ्त्यु के बाद यह स्कीम आपके परिवार को आर्थिक तंगी महसूस नहीं होने देती है. सब्सक्राइबर की पत्नी किस्त जारी रख योजना से जुड़ी रह सकती है. साथ ही 60 साल बाद पेंशन का लाभ उठा सकती है. यही नहीं नॅामिनी के रूप में भी सब्सक्राइबर की मौत के बाद पत्नी एकमुश्त धनराशि के लिए भी क्लेम कर सकती है.