logo-image

Free Ration: एक बार फिर लगी राशन कार्ड धारकों की लॅाटरी, कहीं से भी ले सकते हैं सुविधा का लाभ

Free ration: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने जहां राशन कार्ड धारकों (ration card holders) के लिए फ्री राशन की तारीख दिसंबर तक बढ़ाई है.

Updated on: 05 Nov 2022, 04:38 PM

highlights

  • वर्तमान में  देश के 80 करोड़ लोग ले रहे योजना का लाभ
  • सरकार ने दिसंबर तक बढ़ाई योजना के तहत मिलने वाले फ्री खाद्य पदार्थों की तारीख 
  • कोरोना काल में शुरू की गई थी, फ्री राशन सुविधा 

नई दिल्ली :

Free ration: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने जहां राशन कार्ड धारकों (ration card holders) के लिए फ्री राशन की तारीख दिसंबर तक बढ़ाई है. वहीं पोर्टेबल राशन कार्ड (portable ration card) की सुविधा को पूरे देश में शुरू करने की बात चल रही है. कई प्रदेशों ने पोर्टेबल राशन को शुरू भी कर दिया है. आपको बता दें पोर्टेबल राशन कार्ड़ सुविधा होने से एक देश-एक राशन पूरे देश में लागू हो जाएगा. यानि आपको स्थान बदलने पर भी दूसरा राशनकार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा. बल्कि एक ही राशन कार्ड (Ration card) से आप पूरे देश में राशन सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Fake Egg: बाजार में पहुंची नकली अंडों की खेप, जानें मनुष्य शरीर के लिए है कितने घातक

एक देश एक राशन कार्ड 
दरअसल, कई राशन कार्ड धारक ऐसे होते हैं जो रोजी-रोटी  की तलाश में अपना मूल स्थान छोड़कर कहीं दूसरी जगह रहने लगते हैं. ऐसे में उन्हे पुराने राशन कार्ड पर सुविधा का लाभ नहीं मिलता. सुविधा का लाभ लेने के लिए उन्हें उसी स्थान का राशन कार्ड बनवाना होता है. लेकिन एक देश, एक राशन कार्ड सुविधा शुरू होने के बाद इस समस्या का समाधान हो जाएगा. क्योंकि पोर्टेबल राशन से आप देश में चाहे जहां रहो सुविधा का लाभ ले सकते हैं. केरल राज्य में इस सुविधा को शुरू करने के लिए आदेश भी जारी कर दिये गये हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही पूरे देश में पोर्टेबल राशन कार्ड सुविधा शुरू होने वाली है.

दिसंबर तक बढ़ी डेट 
आपको ब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(PMGKY)के तहत मिलने वाला फ्री राशन की तिथि 30 सितंबर से बढ़ाकर दिसंबर तक कर दी गई है. इससे सुविधा के करोड़ों लाभार्थियों ने चैन की सांस ली है. आपको बता दें कि स्कीम की शुरूआत अप्रैल 2020 में की गई थी. फिलहाल करीब 80 करोड़ लाभार्थी योजना का लाभ ले रहे हैं. स्कीम के तहत राशन कार्ड धारक को 5 किलो राशन दिया जाता है. जिसमें गेंहू, चना, चावल से लेकर सभी खाद्य पदार्थ शामिल  हैं.