logo-image

सिर्फ 100 रुपए की सेविंग बना देगी धनवान, बेटी की शादी पर मिलेंगे 15 लाख रुपए

SSY: अगर आपको बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कुराहट ला देगी. क्योंकि इस सरकारी स्कीम से जुड़कर आपकी दोनों की चिंताएं हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगी. यही नहीं इसके लिए आपको कोई बहुत बड़ा अमाउंट नहीं बचाना है.

Updated on: 12 Jul 2022, 08:35 AM

highlights

  • बेटी की पढ़ाई के लिए निकाल सकते हैं पैसा 
  • 21 साल के लिए खुलता है सुकन्या समृद्धि योजना में खाता 

नई दिल्ली :

SSY: अगर आपको बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कुराहट ला देगी. क्योंकि इस सरकारी स्कीम से जुड़कर आपकी दोनों की चिंताएं हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगी. यही नहीं इसके लिए आपको कोई बहुत बड़ा अमाउंट नहीं बचाना है. सिर्फ 100 रुपए रोजाना बचाकर आप 15 लाख रुपए की मोटी रकम के हकदार हो सकते हैं. जी हां यहां हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि (Sukanya Samriddhi Yojana) योजना की सरकार ने खासकर छोटी सेविंग वालों के लिए ही इस SSY स्कीम को लॅान्च किया था. यदि आप भी बेटी की शादी व पढ़ाई से चिंता मुक्त होना चाहते हैं तो बिना देर किये स्कीम से जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Gold prize: फिर औंधे मुंह गिरे Gold के दाम, अब 27730 रुपए प्रति 10 ग्राम खरीदें सोना

ये कहता है कैल्कुलेटर 
अगर आप अपनी एक साल की बेटी के लिए हर महीने 3000 रुपये का निवेश शुरू करते हैं, तो ये रकम मैच्योरिटी के बाद 15 लाख रुपये से अधिक हो जाएगी. मान लीजिए कि आपने 2022 में अपनी तीन साल की बेटी के लिए 3000 रुपये प्रति महीने का निवेश शुरू किया. इसके लिए आपको हर महीने 3000 रुपये निवेश करना होगा. मतलब आपको रोजाना 100 रुपये बचाने हैं. इस तरह आप साल में सुकन्या समृद्धि योजना में 36,000 रुपये जमा करेंगे. इस तरह आप इस स्कीम में कुल 5,40,000 रुपये जमा करेंगे. आपकी निवेश की राशि पर 7.6 फीसदी के दर से प्रति वर्ष ब्याज मिलता है. 

15 लाख पाने का तरीका 
इस तरह सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब ये रकम 9,87,637 रुपये बनेगी. 21 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको दोनों राशि को जोड़कर कुल 15,27,637 रुपये मिलेंगे. ऐसे में अगर आप अपनी बेटी की शादी 23 साल की उम्र करेंगे, तो उस वक्त आपको सुकन्या समृद्धि स्कीम में जमा 15 लाख रुपये से अधिक की रकम मिलेगी. आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा की गई राशि बच्ची की उम्र 21 साल होने पर ही मेच्योर हो जाती है. यही इस खाते से आप बेटी की उम्र 18 साल की होने पर भी धन की निकासी कर सकते हैं.