logo-image

1 जुलाई से फिर बढ़ जाएगी इन कर्मचारियों की सैलरी, खाते में जुड़कर आएंगे 27,312 रुपए

7th Pay Commission: अब केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees) को फिर खुशखबरी मिलने वाली है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) देशभर के लाखों कर्मचारियों को सैलरी हाइक (salary hike) का तोहफा देने वाली है.

Updated on: 27 May 2022, 04:32 PM

:

7th Pay Commission: अब केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees) को फिर खुशखबरी मिलने वाली है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार  (Modi government) देशभर के लाखों कर्मचारियों को सैलरी हाइक (salary hike) का तोहफा देने वाली है. बताया जा रहा है कि 1 जुलाई से सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा. रूप-रेखा सरकार ने तैयार कर ली है. आपको बता दें कि सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया गया है. यानी अभी तक जिन केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता था, वह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. एक अनुमान के मुताबिक जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है, उन्हें लगभग 8,640  रुपए महंगाई भत्ता मिलेगा.

यह भी पढ़ें : योगी सरकार का बुजुर्गों को बड़ा तोहफा, हर माह खाते में आएंगे 1000 रुपए

वहीं अगर अधिकतम सैलरी की बात करें तो, 56,900 रुपये बेसिक सैलरी पर 38 फीसदी के हिसाब से सालाना 21,622 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा. यानी महीने के हिसाब से देखा जाए तो सैलरी में 2,276 रुपये का इजाफा होगा. इस हिसाब से सालाना सैलरी 27,312 रुपये का इजाफा होगा. बता दें कि, AICP Index के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी महीने में महंगाई का आंकड़ा 125.1 पर था वहीं, फरवरी में यह 125 पर था. इसके अलावा मार्च की बात करें तो यह इस महीने बढ़कर 126 पर पहुंच गया. अगर अप्रैल और मई के महीने में यह 126 के ऊपर जाता है तो सरकार की ओर से डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना तय हो जाएगा. 

बताया जा रहा है कर्मचारी लंबे टाइम से रुके महंगाई भत्ते में हाइक का इंतजार कर रहे हैं. जिनका ये इंतजार अब खत्म होने वाला है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार जुलाई की सैलरी में महंगाई भत्ता 38 फीसदी के हिसाब से ही जुड़कर आने वाला है. इसलिए कर्मचारियों को चिंता करने की जरूरत ही नहीं है. आपको बता दें कि इस दायरे में केवल केन्द्रीय कर्मचारी ही आएंगे.