logo-image

ट्रेन में सफर करने से लेकर पैसे भेजने तक, आज से आपके जीवन में हो रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव

आज (1 दिसंबर 2020) से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें RTGS, रेलवे और गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम चेंज हो जाएंगे, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है.

Updated on: 01 Dec 2020, 10:42 AM

नई दिल्ली:

एक दिसंबर यानि आज से आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में अहम बदलाव होने जा रहे हैं. चाहें आप ट्रेन में सफर करते हो या किसी को पैसे भेजते हो. नेट बैंकिंग के जरिए फंड ट्रांसफर करन से लेकर एलपीजी और इंश्योरेंस समेत कुल 5 ऐसे बदलाव हैं, जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है. 

PNB ATM से पैसे निकालने का बदला नियम 
दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है. 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी. यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी. इसके लिए ग्राहकों को अपना मोबाइल साथ लेकर जाना होगा.  

यह भी पढ़ेंः अगर आपके पास है दस रूपये का ये वाला नोट, तो आप हो जाएंगे मालामाल

1 दिसंबर से चलाई जाएंगी कई नई ट्रेनें
आपको बता दें इंडियन रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है. बता दें कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है. इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं. दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी.

प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव
अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है. यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएगा.

यह भी पढ़ेंः प्रदर्शन में शामिल होने वाले किसानों की बढ़ रही संख्या, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

RTGS सुविधा का फायदा
1 दिसंबर से फंड ट्रांसफर से जुड़े नियम में बदलाव होने जा रहा है. रिजर्व बैंक (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था. मतलब सीधा है कि अब आप RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है. 

बदल जाएंगी रसोई गैस की कीमतें
हर महीने पहली तारीख को रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा होती है. 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे. पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है.