logo-image

Rules Changing: 1 अप्रैल लेकर आएगा ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Rules Changing 1st April 2023: देश में मार्च को फाइनेंशियल ईयर (financial year) के रूप में मनाया जाता है. सभी वित्त संस्थाएं इसी माह में अपना सालभर का लेखा-जोखा काउंट करती हैं. वित्त वर्ष खत्म होने में सिर्फ 3 दिन बाकी हैं.

Updated on: 28 Mar 2023, 02:51 PM

highlights

  • लोन, ईएमआई, इंवेस्टमेंट संबंधी कई नियमों में होंगे अहम दबलाव 
  • वित्त वर्ष लगभग खत्म होने के कगार पर, जानें जेब पर क्या होगा असर 

नई दिल्ली :

Rules Changing  1st April 2023: देश में मार्च को फाइनेंशियल ईयर (financial year) के रूप में मनाया जाता है. सभी वित्त संस्थाएं इसी माह में अपना सालभर का लेखा-जोखा काउंट करती हैं. वित्त वर्ष खत्म होने में सिर्फ 3 दिन बाकी हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं आने वाला 1 अप्रैल (1st April 2023) आपकी जिंदगी में कितने अहम बदलाव लेकर आने वाला है. जिससे आपकी जेब पर भी सीधा असर पड़ेगा. आधार को पेन से लिंक कराने सहित कुल 5 मुख्य बदलाव हैं. जिनसे आपका सीधा सरोकार है. आइये जानते हैं 1 अप्रैल को होने वाले 5 फाइनेंशियल सबंधी बदलाव.

Ram Navami 2023: अब हेलीकॅाप्टर से कर सकेंगे राम मंदिर के दर्शन, योगी सरकार ने की खास तैयारी

1. आधार से पेन लिंक 
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के मुताबिक सभी खाताधारक पेन को आधार से जरूर लिंक करा लें. सीबीडीटी ने इसकी समय-सीमा भी 31 मार्च ही निर्धारित की है. यदि तय समय सीमा के अनुसार आधार को पेन से लिंक नहीं कराया तो आपको पेन निष्क्रिय हो जाएगा. यही नहीं उसे फिर से एक्टीव करने के लिए 10 हजार रुपए तक का  जुर्माना चुकाना होगा. इसलिए समय रहते आधार को पेन से जरूर लिंक करा लें. अन्यथा जेब ढीली करनी पड़ सकती है.

2. बढ़ जाएगी कारों की कीमत 
कार कंपनियों के मुताबिक भारत में स्टेज 2 लागू होने के बाद से कार बनाने वाली मुख्य कंपनीज जैसे  Tata Motors, Maruti Suzuki, Mercedes-Benz,Toyota आदि की कीमत बढ़ने वाली है. सभी कार निर्माता कंपनियों ने 1 अप्रैल से कारों की कीमतों को रिवाइज करने की बात कही है. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि तीन दिन बाद जो भी व्यक्ति कार खरीदेगा उसे ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. 

3. गोल्ड बेचने की पॅालिसी 
जानकारी के मुताबिक नई पॅालिसी के तहत अब ग्राहक पुराने आभूषणों को बिना हॅालमार्क के भी बेच सकेंगे. साथ ही बजट 2023 के मुताबिक यदि आप 1 अप्रैल 2023 के बाद  एनुअली 5 लाख रुपए से ज्यादा प्रीमियम वाली बीमा योजना अब टैक्सेबल होगी. वहीं आपको बता दें कि कई बैंक अपना सर्विस चार्ज भी 1 अप्रैल से बढ़ाने वाले हैं. जिसके बाद प्रति ट्रांजेक्शन ज्यादा पैसा चुकाना पड़ सकता है. हालांकि कितना सर्विस चार्ज बढ़ेगा इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है. 

4. नामांकन कराना अनिवार्य 
आपको बता दें कि यदि आप शेयर मार्केट में पैसा इंवेस्ट करते हैं तो 1 अप्रैल से सभी खाताधारकों को डीमैट अकाउंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी हो जाएगा. जो कोई भी खाताधारक नियमों को फॅालो नहीं करेगा. ऐसे खातों को फ्रीज करने की योजना है. साथ ही किसी भी डिमैट अकाउंट में नॅामिनी जोड़ना भी अनिवार्य कर दिया गया है. सेबी ने कहा है जिस भी खाता धारक ने नियमों को फॅालो नहीं किया. ऐसे खातों को चिंहित कर डिएक्टीव कर दिया जाएगा. 

5. तेल कंपनीज के भाव रिवाइज 
वहीं प्रति माह की 1 तारीख को सभी तेल कंपनीज व गैस कंपनी अपने रेटों में बदलाव करती है. बताया जा रहा है कि घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. लेकिन इसकी अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है. इसलिए अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा..